Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
ICC Test Ranking : स्मिथ ने विराट से छीना ताज, बने नंबर 1 - Sabguru News
होम Breaking ICC Test Ranking : स्मिथ ने विराट से छीना ताज, बने नंबर 1

ICC Test Ranking : स्मिथ ने विराट से छीना ताज, बने नंबर 1

0
ICC Test Ranking : स्मिथ ने विराट से छीना ताज, बने नंबर 1
steven-smith-dethrones-virat-kohli-to-take-number-1-position-in-test-ranking
steven-smith-dethrones-virat-kohli-to-take-number-1-position-in-test-ranking
steven-smith-dethrones-virat-kohli-to-take-number-1-position-in-test-ranking

स्पोर्ट्स डेस्क दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को गंवा बैठे हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है।

भारत के वेस्टइंडीज को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कल 2-0 से हराने के बाद आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में विराट ने अपना नंबर एक स्थान गंवा दिया। भारत ने एंटीगा में पहला टेस्ट 318 रन से जीता था जबकि किंग्सटन में दूसरा टेस्ट उसने सोमवार को 257 रन से जीता।

किंग्सटन मुकाबले में वेस्टइंडीज की पहली पारी में हैट्रिक सहित छह विकेट लेने वाले बुमराह अपनी सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। इसी मैच में पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाने वाले हनुमा ने 40 स्थान की गगनचुंबी छलांग लगाई है और वह 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

विराट को इस सीरीज में कुछ खराब प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा। वह दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में खाता खोले बिना आउट हो गए। इस सीरीज में उन्होंने दो अर्धशतक बनाए। उन्हें सात रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह पहले से दूसरे स्थान पर खिसक गए।

विराट के अब 903 रेटिंग अंक हैं। एशेज सीरीज में तीसरे टेस्ट से बाहर रहे स्मिथ फिर से नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं और उनके तथा विराट के बीच मात्र एक रेटिंग अंक का फासला है। स्मिथ के 904 रेटिंग अंक हैं।

हनुमा ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 111 और दूसरी पारी में नाबाद 53 रन बनाए थे। उन्होंने पहले टेस्ट में भी 93 रन की शानदार पारी खेली थी। हनुमा का यह पहला शतक था जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

हनुमा को इस प्रदर्शन का फायदा मिला और वह 70वें स्थान से 30वें नंबर पर पहुंच गए। उनकी अब 601 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हो गयी। इसी मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले और दूसरी पारी में नाबाद 64 रन बनाने वाले अजिंक्या रहाणे चार स्थान के सुधार के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

चेतेश्वर पुजारा का सीरीज में प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह 2, 25, 6 और 27 के मामूली स्कोर बना पाए। इसके बावजूद रैंकिंग में उनका चौथा स्थान बना हुआ है। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत बल्ले से सामान्य प्रदर्शन के बावजूद 23वें स्थान पर बरकरार हैं जबकि ओपनर लोकेश राहुल 36वें से 43वें, उनके साथी मयंक अग्रवाल 60वें से 61वें और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 53वें से 55वें स्थान पर गिर गए हैं।

बुमराह ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में हैट्रिक सहित छह विकेट लेकर मेजबान विंडीज को झकझोर दिया था। वह हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। इस प्रदर्शन से बुमराह चार स्थान की छलांग लगाकर सातवें से तीसरे नंबर पर पहुंच गए। उन्हें 61 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ और अब उनके सर्वश्रेष्ठ 835 रेटिंग अंक हो गए हैं।

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा ने एक-एक स्थान का सुधार किया और वह क्रमश: 18वें और 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा एक स्थान गिरकर 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारत की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर संयुक्त रुप से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके साथ इस स्थान पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं जो चोट के कारण एशेज सीरीज से बाहर हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा दूसरे स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर में होल्डर का पहला स्थान बरकरार है जबकि जडेजा चौथे स्थान पर हैं। होल्डर के 472 और जडेजा के 390 रेटिंग अंक हैं।