Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक 7 से पुष्कर में, देखें भीतर का नजारा - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक 7 से पुष्कर में, देखें भीतर का नजारा

RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक 7 से पुष्कर में, देखें भीतर का नजारा

0
RSS की अखिल भारतीय समन्वय बैठक 7 से पुष्कर में, देखें भीतर का नजारा

अजमेर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में शनिवार से शुरू हो रही ‘अखिल भारतीय समन्वय बैठक’ पुष्कर के माहेश्वरी सेवा सदन में होगी।

समन्वय बैठक की जानकारी देते हुए संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने आज पत्रकारों को बताया कि बैठक मे संघ से जुड़े स्वयंसेवक 35 संगठनों के सालभर के कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस वार्षिक समन्वय बैठक का मकसद संघ के प्रकल्पों ने सालभर क्या किया उनके द्वारा किए गए प्रयासों के क्या परिणाम आए और उन्होंने क्या अनुभव किया। इन बातों का आदान प्रदान किया जाएगा।

कुमार ने बताया कि गत वर्ष इसी तरह की आंध्रप्रदेश मे हुई बैठक में तीन प्रमुख विषय जिनमें पर्यावरण और जल संकट, देश के युवाओं को सक्रिय करने पर चिंतन तथा सामूहिक परिवारों के ध्रुवीकरण को रोकने जैसे विषय थे, उनकी पुष्कर की बैठक में समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा सीमाओं पर निर्भर है। फिर चाहे वह समुद्री सीमा हो अथवा जमीनी सीमा। इस पर सतत चिंतन की जरुरत है और पुष्कर की बैठक में सीमाओं के प्रति जागरूक और सजग रहने के लिए गहन मंथन होगा।

कुमार ने कहा कि संघ से जुड़े सीमा जागरण एवं सागर भारती इस क्षेत्र में पहले से ही काम कर रहे हैं। उनके कामों की भी समीक्षा की जाएगी और अन्य प्रकल्प सीमा को मजबूती देने के विषय में क्या राय रखते हैं, इस पर भी बात होगी।

उन्होंने देश की महिला समाज पर भी व्यापक अध्ययन को पुष्कर की बैठक में चर्चा करने की बात कही और कहा कि महिलाओं की सामाजिक स्थिति पर सभी से रिपोर्ट ली जाएगी। उन्होंने हर वर्ग व क्षेत्र की महिलाओं के सशक्तिकरण एवं समग्र विकास की बात भी कही।

अरुण कुमार ने खुलासा तो नहीं किया लेकिन यह जरूर कहा कि देश की वर्तमान स्थिति तथा उससे जुड़े सवालों पर भी व्यापक चर्चा की जाएगी। जब सभी के अनुभवों का आंकलन किया जाएगा तो वर्तमान विषयों पर भी चर्चा होगी।

पत्रकारों ने जब राम मंदिर, धारा 370, देश में बढ़ती जनसंख्या आदि जैसे महत्वपूर्ण सवालों पर जवाब चाहा तो अरुण कुमार ने हर सवाल को ये कहते हुए टाल दिया कि तीन दिवसीय बैठक के बाद सहसंघचालक दत्रात्रेय होसबोले मीडिया को हर सवाल की अधिकृत जानकारी देंगे, जिसके लिए विधिवत नौ सितंबर को प्रेस वार्ता आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि बैठक में भाग लेने के लिए संघ से जुड़े विभिन्न प्रकल्पों के करीब 200 वरिष्ठ पदाधिकारी पुष्कर पहुंच रहे हैं। इनमें विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल तथा भारतीय जनता पार्टी के कार्यवाहक अध्यक्ष जगतप्रसाद नड्डा, बीएम संतोष, राम माधव भी शिरकत करेंगे। हिंदू मुस्लिम मंच से जुड़े इंद्रेश कुमार भी बीती रात पुष्कर पहुंच गए। पुष्कर के माहेश्वरी सेवा सदन को पुलिस एवं खूफिया इकाईयों ने सुरक्षा घेरे में ले रखा है।