Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ - Sabguru News
होम Delhi मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ

मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ

0
मोदी के जन्मदिन पर अमित शाह करेंगे अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ
Lok Sabha election results 2019: BJP ahead 26 seats in Gujarat
 Amit Shah will inaugurate Ramayan festival on Modi's birthday
Amit Shah will inaugurate International Ramayana Festival on Modi’s birthday

नयी दिल्ली इस वर्ष 17 सितंबर से आरंभ होने वाले अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव राजधानी के साथ लखनऊ और पुणे में भी आयोजित किया जाएगा जिनमें आठ देशों की रामायण मंडलियां भाग लेंगी।

विदेश मंत्रालय के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के कमानी सभागार में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 17 सितंबर को इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में थाईलैंड, इंडोनेशिया और श्रीलंका की नाट्य मंडलियां रामायण के अलग अलग प्रसंग पर अपनी प्रस्तुतियां देंगी।

उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है। अगले दिन 18 सितंबर को कंबोडिया, मॉरीशस आैर ट्रिनीडाड एंड टोबेगो की मंडलियां तथा 19 सितंबर को बंगलादेश एवं फिजी की मंडलियां अपनी अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को आकर्षित करेंगी।

डॉ. सहस्रबुद्धे के अनुसार लखनऊ में 20, 21 एवं 22 सितंबर को क्रमश: थाईलैंड, श्रीलंका, बंगलादेश, मॉरीशस, ट्रिनीडाड एंड टोबेगो, कंबोडिया और फिजी की मंडलियां रामलीला प्रस्तुत करेंगी जबकि इंडोनेशिया की मंडली 21 सितंबर को पुणे में रामकथा का मंचन करेगी।

उन्होंने कहा कि 2015 से आईसीसीआर ने भारत की सौम्य शक्ति के सांस्कृतिक स्वरूप को अंतरराष्ट्रीय पटल पर उभारने के उद्देश्य से रामायण महोत्सव का वार्षिक आयोजन शुरू किया था। इस वर्ष रामायण महोत्सव के पांच साल पूरे हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय जनमानस में इस बात की उत्सुकता हमेशा से रही है कि रामायण की कथा अनेक देशों के लोकाचार में प्रचलित है तो उन देशों में किस प्रकार से रामकथा का मंचन किया जाता है। उन्होंने कहा कि यही नहीं भारतीय रामलीला मंडलियों से भी उनका आदान प्रदान एवं संवाद होगा ताकि मेहमान मंडलियां भी रामायण की भारतीय कथा के सार को ग्रहण कर सकें।