Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Recession does not affect business amazon india - Sabguru News
होम Gujarat Ahmedabad कारोबार पर मंदी का काेई असर नहीं: अमेजॉन इंडिया

कारोबार पर मंदी का काेई असर नहीं: अमेजॉन इंडिया

0
कारोबार पर मंदी का काेई असर नहीं: अमेजॉन इंडिया
amazon fresh store 2 hour delivery launched in bengaluru
Recession does not affect business - amazon india
Recession does not affect business – amazon india

अहमदाबाद दिग्गज ई कामर्स कंपनी अमेजॉन की भारतीय इकाई अमेजॉन इंडिया ने आज कहा कि इसके काराेबार पर मंदी का काेई असर नहीं पड़ा है।

दीवाली के पहले 29 सितंबर से चार अक्टूबर तक आयाेजित इसके भारी छूट वाले सालाना आयाेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के प्रचार प्रसार के लिए 13 शहरोंं में घूमने वाली अमेजॉन फेस्टिवल यात्रा के साथ यहां पहुंचे कंपनी के निदेशक (वर्ग प्रबंधन) कवीश चावला तथा निदेशक (विक्रेता अनुभव) प्रणव भसीन ने यहां पत्रकारों से कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में हालिया मंदी का कंपनी के कारोबार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। उन्होंने कहा कि उत्पादों की व्यापक विविधता और उपभोक्ताओं को होने वाली सहूलियत आदि के कारण एेसा है। इस पर विक्रेताओं की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

चावला ने कहा कि छह साल पहले भारत में कारोबार शुरू करने वाली उनकी कंपनी के प्लेटफार्म पर विक्रेताओं की संख्या महज 100 से बढ़ कर अब 5 लाख हो गयी है। इस पर उत्पादों की संख्या भी लगभग 20 करोड़ हो गयी है।

उन्होंने कहा कि कंंपनी ने कारीगरों, महिला और युवा उद्यमियों के लिए भी विशेष पहलें शुरू की हैं। इसने आदिवासी समुदाय के पारंपरिक उत्पाद के विक्रेेताओं को भी मंच मुहैया कराया है। भसीन ने कहा कि आधे से अधिक विक्रेता मझौले और छोटे वर्ग के काराेबारी हैं तथा बिक्री का 70 से 80 प्रतिशत अब दूसरी आैर तीसरी श्रेणी के शहरों से हैं। कंंपनी अपने विक्रेताओं काे 12 विदेशी बाजारों से भी जोड़ने का विकल्प मुहैया कराती है।

फ्लिपकार्ट जैसे प्रतिस्पर्धियों के बारे में पूछे जाने पर भसीन ने कहा कि अमेजॉन अपनी सेवाएं बेहतर बनाने पर अधिक ध्यान देती है प्रतिस्पर्धियों की अधिक चिंता नहीं करती। कंंपनी देश के लगभग सभी पिन कोड पर डिलीवरी करती है। उत्पाद की गुणवत्ता में गड़बड़ी को लेकर इसकी जीरो टालरेंस की नीति है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंनेे कहा कि मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उत्पाद बिक्री के मामले में पहले नंबर पर हैं।