Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Congress angry with latest report on education and unemployment - Sabguru News
होम Delhi शिक्षा एवं बेरोजगारी पर ताजा रिपोर्ट से भड़की कांग्रेस

शिक्षा एवं बेरोजगारी पर ताजा रिपोर्ट से भड़की कांग्रेस

0
शिक्षा एवं बेरोजगारी पर ताजा रिपोर्ट से भड़की कांग्रेस
Randeep Singh Surjewala demands action against IAS officer for praising gandhiis killer
 Congress angry report on education and unemployment
Congress angry report on education and unemployment

नयी दिल्ली कांग्रेस ने सरकार पर शिक्षा तथा बेरोजगारी के अवसर ध्वस्त करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि इससे देश के समक्ष नये संकट खड़े हो गये हैं इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विदेशों में ‘हाउडी’ मोदी जैसे कार्यक्रम आयोजित करने की बजाय इन चुनौतियों पर ध्यान देना चाहिए।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने गुरुवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में शिक्षा की स्थिति तथा बेरोजगारी को लेकर हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय और सेंटर फॉर मानिटरिंग ऑफ इंडियन इकानोमी ने रिपोर्टें दी हैं। इन दोनों रिपोर्ट में दिये गये आंकड़े बेहद चौंकाने वाले और अत्यधिक निराशाजनक हैं।

उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के आंकड़े चिंताजनक हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल मई में बेरोजगारी की दर 7.03 प्रतिशत रही है जो 50 साल में सर्वाधिक है। बेरोजगारी का यह आंकड़ा अगस्त में इससे और आगे निकल गया और बेरोजगारी 8.19 प्रतिशत तक पहुंच गयी जो आजादी के बाद सबसे ज्यादा है। दुनिया में बेरोजगारी का औसत चार प्रतिशत है लेकिन भारत में यह उसके दोगुना से अधिक हो गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि इसी तरह से स्नातक तथा इससे आगे की पढाई कर चुके शिक्षित बेरोजगारों का आंकड़ा भी बेहद चौंकाने वाला है। उच्च शिक्षा प्राप्त बेरोजगारों का आंकड़ा 15 प्रतिशत है जो दुनिया के औसत आंकड़े से दोगुना से अधिक है। पुरुषों में बेरोजगारों की दर छह प्रतिशत है जबकि महिला बेरोजगारों की दर 17.06 प्रतिशत है।