Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मानस गोस्वामीजी के करकमलों से महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा कार्यालय का उदघाटन - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur मानस गोस्वामीजी के करकमलों से महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा कार्यालय का उदघाटन

मानस गोस्वामीजी के करकमलों से महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा कार्यालय का उदघाटन

0
मानस गोस्वामीजी के करकमलों से महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा कार्यालय का उदघाटन

जयपुर। महर्षि वाल्मीकि शोभायात्रा समिति के मुख्य कार्यालय का उदघाटन शनिवार को गोविन्ददेवजी मन्दिर के मानस गोस्वामी और हिन्दु जागरण मंच के प्रमुख मुरली मनोहर व यात्रा संयोजक मनोज शर्मा ने किया।

गणगौरी बाजार स्थित भाजपा के पूर्व मंत्री भंवरलाल शर्मा के पैतृक निवास पर खोले गए कार्यालय में महर्षि वाल्मीकि जी के चित्र पर पूजा-अर्चना व दीप प्रज्वलित कर कार्यालय का श्रीगणेश हुआ।

हर साल की तरह इस बार भी हिन्दूओं के पवित्र ग्रन्थ रामायण के रचियता महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती 13 अक्टूबर 2019 जयपुर में मनाई जाएगी। इसी दिन वाल्मीकि जी का जन्म हुआ था। उन्होंने महाग्रन्थ रामायण की रचना की जिसने मर्यादा, सत्य, प्रेम, भातृत्व, मित्रत्व एवम सेवक के धर्म की परिभाषा सिखाई।

वाल्मीकि के जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलता है, उन्होंने अपने जीवन की एक घटना से प्रेरित होकर अपना जीवन पथ बदल दिया, जिसके फलस्वरूप वे हिन्दुओं के आदि काव्य रामायण के रचयिता के रूप में प्रसिद्ध हुए।

महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती पर विशाल शोभ यात्रा रविवार, 13 अक्टूबर 2019 को पौण्ड्रिक उद्यान से प्रारम्भ होकर छोटी चैपड़, त्रिपोलिया बाजार, चौड़ा रास्ता, बापू बाजार, जौहरी बाजार व बड़ी चैपट होकर वाल्मीकि भवन पहुंचेगी। इस अवसर पर दिनेश जैदिया अध्यक्ष, लालू वाल्मीकि कोषाध्यक्ष, फूलचंद चावरिया, तथा सर्वसमाज के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।