Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
ticket price of new train tejas express latest update - Sabguru News
होम Delhi प्राइवेट ट्रेन तेजस ने तीन गुना किराया बढ़ाया, क्या आम यात्री कर पाएगा सफर

प्राइवेट ट्रेन तेजस ने तीन गुना किराया बढ़ाया, क्या आम यात्री कर पाएगा सफर

0
प्राइवेट ट्रेन तेजस ने तीन गुना किराया बढ़ाया, क्या आम यात्री कर पाएगा सफर
ticket price of new train tejas express
ticket price of new train tejas express
ticket price of new train tejas express

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर को लखनऊ से नई दिल्ली के लिए शुरू हुई प्राइवेट ट्रेन तेजस का पहले दिन का सफर रेल यात्रियों के लिए बहुत ही आरामदायक रहा । तेजस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री बेहद खुश नजर आए । तमाम आधुनिक सुविधाओं और फ्लाइट जैसा एहसास यात्रियों को तेजस का दीवाना बना गया । एयर होस्टेस की तर्ज पर इस ट्रेन में आईआरटीसी ने महिला कर्मचारियों को नियुक्त किया है, जो सफर के दौरान यात्रियों के स्वागत में लगी रहीं ।

तेजस की मार्केटिंग देश में इतनी जबरदस्त हुई कि अगले दिन ही इसके किराए में 3 गुना उछाल आ गया । दिवाली के लिए तेजस का किराया फ्लाइट के किराए से भी ज्यादा हो गया है । हम आपको जानकारी देना चाहते हैं कि इस कॉरपोरेट ट्रेन में डायनामिक किराया सिस्टम लागू है, जिस वजह से यात्रियों की बुकिंग बढ़ने के साथ ही किराया भी बढ़ जाता है । दिवाली से ठीक पहले 26 अक्टूबर को नई दिल्ली से लखनऊ के बीच बुकिंग पर चेयरकार का किराया 3295 रुपये तक पहुंच गया है, जबकि चेयरकार का साधारण किराया 1280 रुपये है, इस तरह से चेयरकार के किराये में 2015 रुपये डायनामिक चार्ज लिया जा रहा है ।

दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में एक्जीक्यूटिव चेयरकार का सामान्य किराया 2450 रुपये है, जबकि दिवाली से पहले 26 अक्टूबर को टिकट का किराया 4570 रुपये तक पहुंच गया है । इसमें डायनामिक चार्जेस के रूप में 2120 रुपये लिए गए हैं । तेजस एक्सप्रेस में 758 सीटें हैं । आईआरटीसी ने यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए फ्री में 25 लाख रुपये का बीमा दिया है ।

ट्रेन अगर लेट होती है तो यात्रियों को मुआवजा भी दिया जाएगा

रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए बीमा के साथ-साथ ट्रेन में अगर देर होती है तो इसकी भरपाई के लिए मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है । ट्रेन अगर एक घंटे लेट होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा । वहीं 2 घंटे से ज्यादा लेट होने पर प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे ।

200 किलोमीटर प्रति घंटे दौड़ती है तेजस

तेजस एक्सप्रेस को 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के लिए तैयार किया गया है । लखनऊ से दिल्ली के लिए इसमें एसी चेयर कार का किराया 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2,310 रुपये है । वहीं, वापसी में एसी चेयर कार के लिए 1,280 जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 है । लखनऊ स्टेशन से तेजस सुबह 6.10 बजे चलती है और दिन में 12.25 बजे नई दिल्ली पहुंचती है । वहीं यह ट्रेन नई दिल्ली से शाम 3.35 बजे चलती है और उसी दिन रात 10.05 बजे लखनऊ पहुंचती है । कानपुर और गाजियाबाद में ही इसके स्टॉपेज हैं ।

शंभूनाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार