Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
रविचंद्रन अश्विन की टॉप-10 में वापसी, रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग - Sabguru News
होम Sports Cricket रविचंद्रन अश्विन की टॉप-10 में वापसी, रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

रविचंद्रन अश्विन की टॉप-10 में वापसी, रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

0
रविचंद्रन अश्विन की टॉप-10 में वापसी, रोहित शर्मा की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

दुबई। लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में कुल आठ विकेट लेने के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सोमवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में लौट आये हैं जबकि इस मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा बल्लेबाजी रैंकिंग में 36 स्थान की लम्बी छलांग लगाकर अपनी सर्वश्रेष्ठ 17वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

अश्विन का 2019 में यह पहला मैच था और उन्होंने पहली पारी में सात तथा दूसरी पारी में एक विकेट लिया। अश्विन के इसके साथ ही 350 विकेट भी पूरे हो गए हैं और वह सबसे तेजी से 350 विकेट पूरे करने में श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन की बराबरी पर पहुंच गए हैं। इस प्रदर्शन से अश्विन 14 वें स्थान से 10 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 176 और 127 रन बनाने वाले रोहित ने 36 स्थान की लम्बी छलांग लगायी है और वह अब करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुँच गए हैं। रोहित को इस प्रदर्शन से प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में 20 और नाबाद 31 रन बनाये जिसका उन्हें रेटिंग अंकों में नुकसान उठाना पड़ा। विराट की रेटिंग अब 900 से कम हो गयी है। उनके अब 899 रेटिंग अंक हो गए हैं और उनके तथा शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (937) के बीच 38 अंकों का फासला हो गया है।

भारत की पहली पारी में दोहरा शतक बनाने वाले मयंक अग्रवाल भी लम्बी छलांग लगाकर 63वें से 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मयंक ने 215 रन बनाये और अपने पहले ही शतक को दोहरे शतक में बदला। इस बीच अजिंक्या रहाणे तीन स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गए हैं।

दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दो स्थान के सुधार के साथ 16वें नंबर पर पहुंच गए और उन्होंने 710 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल कर ली है। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस शीर्ष पर बने हुए हैं।

अश्विन टेस्ट आलराउंडरों में शीर्ष पांच में शुमार हो गए हैं जबकि रवींद्र जडेजा बंगलादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। जडेजा ने पहली पारी में 30 रन बनाने के अलावा दो विकेट लिए जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 40 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिए। वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर आलराउंडरों में शीर्ष रैंकिंग पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 111 रन बनाने वाले क्विंटन डी कॉक बल्लेबाजों में टॉप-10 में शुमार होते हुए सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं। पहली पारी में 160 रन बनाने वाले ओपनर डीन एल्गर पांच स्थान के सुधार के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं।