Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
BS Six fuel will be available in many cities of the country from April 2020 Javadekar - Sabguru News
होम Headlines जयपुर सहित देश के कई शहरों में अप्रैल 2020 से BS-6 ईंधन मिलने लगेगा: जावड़ेकर

जयपुर सहित देश के कई शहरों में अप्रैल 2020 से BS-6 ईंधन मिलने लगेगा: जावड़ेकर

0
जयपुर सहित देश के कई शहरों में अप्रैल 2020 से BS-6 ईंधन मिलने लगेगा: जावड़ेकर
Prakash Javadekar blame Rahul Gandhi is lying on Raphael again
BS Six fuel will be available in many cities of the country including Jaipur from April 2020: Javadekar
BS Six fuel will be available in many cities of the country including Jaipur from April 2020: Javadekar

जयपुर केन्द्रीय वन, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि जयपुर सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों में आगामी एक अप्रैल से बीएस सिक्स ईंधन मिलने लगेगा। इसके लिए 60 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है।

जावड़ेकर ने आज यहां पत्रकारो से बातचीत में बताया कि इस पहल से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 80-90 प्रतिशत की कमी आएगी। उन्होंने बताया कि देश के 122 शहरों के लिए नेशनल क्लीन एयर कार्यक्रम बनाया गया है। इसमें प्रत्येक शहर के प्रदूषण के स्तर के अनुरूप पर्यावरण संरक्षण के लिए योजनाएं बनायी जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने पर्यावरण के क्षेत्र में विश्व में ख्याति अर्जित की है। उन्होंने बताया कि हाल ही मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में भी अपारंपरिक ऊर्जा स्रोत से उत्पन्न होने वाली बिजली के लक्ष्य को बढ़ाकर चार लाख 50 हज़ार मेगावॉट करने की घोषणा की है। इससे पहले यह लक्ष्य दो लाख 75 हज़ार मेगावाट था जिसमें एक लाख मेगावाट सौर ऊर्जा तथा 1,75,000 नवीकरणीय ऊर्जा थी।

जावड़ेकर ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पेरिस जा रहे हैं जहॉं वे राफेल की शस्त्र पूजा करेंगे तथा इसके बाद इसे भारत लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे भारत की सैन्य क्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने यहाँ मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पौधा लगाया है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश में पर्यावरण को बचाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप देश का वन क्षेत्र 15 हज़ार वर्ग किलोमीटर बढ़ा है। अब यह कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतितश हो गया है, हमें इसे बढ़ाकर 33 प्रतिशत करने के प्रयास करने होंगे।