Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जन्मदिवस : बिंदास अभिनेत्री रवीना की पहचान - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood जन्मदिवस : बिंदास अभिनेत्री रवीना की पहचान

जन्मदिवस : बिंदास अभिनेत्री रवीना की पहचान

0
जन्मदिवस : बिंदास अभिनेत्री रवीना की पहचान
happy birthday raveena tandon
happy birthday raveena tandon
happy birthday raveena tandon

मुबई। बॉलीवुड में शहर की लड़की, मस्त-मस्त गर्ल जैसे उपनामों से मशहूर रवीना टंडन को एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बिंदास अभिनय से दर्शको को अपना दीवाना बनाया है ।

रवीना टंडन का जन्म 26 अक्टूबर 1974 को मुंबई में हुआ। पिता रवि टंडन और मां वीणा टंडन के नाम को मिलाकर उनका नाम रवीना टंडन रखा गया। रवीना टंडन को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता जाने माने फिल्म निर्माता थे। रवीना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के जमनाबाई स्कूल से पूरी की।

इसके बाद उन्होंने मुंबई के मशहूर मिठठीभाई कॉलेज में दाखिला लिया। इस दौरान उनकी मुलाकात निर्देशक शांतनु शोरी से हुयी। उन्होंने रवीना टंडन को फिल्मों में काम करने की सलाह दी। इसके बाद कॉलेज में पढ़ाई छोड़कर रवीना टंडन फिल्मों में अभिनेत्री बनने का ख्वाब देखने लगीं।

रवीऩा टंडन ने अपने सिने कैरयिर की शुरूआत वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ..पत्थर के फूल ..से की। जे.पी.सिप्पी निर्मित इस फिल्म में नायक की भूमिका सलमान खान ने निभाई थी। हालांकि यह फिल्म टिकट खिड़की पर सफल नही हो सकी लेकिन रवीना टंडन के अभिनय को दर्शको ने काफी सराहा। इसके साथ ही वह नवोदित अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई।

वर्ष 1994 रवीना टंडन के सिने कैरियर के लिये अहम साल साबित हुआ। इसी वर्ष उनकी मोहरा, लाडला, दिलवाले और अंदाज अपना अपना जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। फिल्म लाडला में अपने दमदार अभिनय के लिये रवीना टंडन अपने कैरियर में पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गयीं।

वर्ष 1994 में ही प्रदर्शित फिल्म ‘मोहरा’ रवीना टंडन के कैरियर की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म साबित हुयी । मारधाड़ और एक्शन से भरपूर इस फिल्म में रवीना टंडन पर फिल्माया गया गीत ‘तू चीज बड़ी है मस्त मस्त’ उन दिनों श्रोताओं के बीच क्रेज बन गया था। इसके बाद रवीना टंडन फिल्म इंडस्ट्री में मस्त-मस्त गर्ल के रूप में विख्यात हो गई।

वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म ‘रक्षक’ रवीना टंडन की एक और महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। अशोक होंडा के निर्देशन में सुनील शेट्टी और करिश्मा कपूर की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में यूं तो रवीना टंडन ने अतिथि कलाकार के तौर पर काम किया था लेकिन फिल्म में उन पर फिल्माया गीत ..शहर की लड़की..श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ और वह दर्शको के बीच शहर की लड़की के नाम से मशहूर हो गई।

वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘दमन’ रवीना टंडन के कैरियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है । कल्पना आजमी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उन्होंने दुर्गा नामक एक ऐसी महिला का किरदार निभाया था जिसे उसका पति बेहद प्रताडि़त करता है। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये रवीना टंडन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित की गई।

वर्ष 2001 में ही रवीना टंडन के कैरियर की एक और अहम फिल्म ‘अक्स’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनका किरदार ग्रे शेडस लिये हुये था। बावजूद इसके वह दर्शको का दिल जीतने में सफल रहीं। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह फिल्म फेयर के विशेष पुरस्कार से सम्मानित की गई।

वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म ‘सत्ता’ भी रवीना टंडन के कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। राजनीति से प्रेरित मधुर भंडारकर निर्मित इस फिल्म में रवीना टंडन ने अपने सशक्त अभिनय से दर्शको के साथ ही समीक्षको का भी दिल जीतने में सफल रहीं। वर्ष 2003 में रवीना टंडन ने फिल्म ‘स्टंपड’ के जरिये फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। फिल्म ने टिकट खिड़की पर औसत व्यापार किया। इस दौरान वह फिल्म वितरक अनिल थडानी से प्यार करने लगीं।

वर्ष 2004 में रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी कर ली। इसके बाद रवीना टंडन ने फिल्म ‘पहचान’ का निर्माण किया लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर नकार दी गई।

वर्ष 2003 में रवीना टंडन बाल फिल्म सोसाईटी की अध्यक्ष बन गयीं। हालांकि इस दौरान उन पर आरोप लगने लगे कि वह अपने काम पर ध्यान नही दे रही हैं। वर्ष 2005 में रवीना टंडन ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया ।

वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म .सैंडविच.की असफलता के बाद रवीना टंडन ने फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया। रवीना टंडन के सिने कैरियर में उनकी जोड़ी अभिनेता अक्षय कुमार और गोविंदा के साथ काफी पसंद की गई।। रवीना टंडन ने अपने दो दशक लंबे सिने कैरियर में लगभग 75 से अधिक फिल्मों में काम किया है ।