Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अधीक्षण अभियंता के पास मिली एक अरब से अधिक रुपए की सम्पत्ति - Sabguru News
होम Breaking अधीक्षण अभियंता के पास मिली एक अरब से अधिक रुपए की सम्पत्ति

अधीक्षण अभियंता के पास मिली एक अरब से अधिक रुपए की सम्पत्ति

0
अधीक्षण अभियंता के पास मिली एक अरब से अधिक रुपए की सम्पत्ति

जयपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने खान एवं भूविज्ञान विभाग कार्यालय उदयपुर में पदस्थापित अधीक्षण अभियंता एवं तकनीकी सहायक निदेशक खान एवं भूविज्ञान, दीवान सिंह देवड़ा के निवास स्थानों और अन्य ठिकानों में शुक्रवार को तलाशी के बाद एक अरब रुपए से अधिक की सम्पत्ति उजागर हुई।

एसीबी ने देवड़ा के पिता किशोर सिंह, उसके व्यवसायिक भागीदार करण सिंह, अवधेश सिंह एवं अन्य के विरूद्ध आय से अधिक संपत्ति के मामले में मुकदमा दर्ज करके तलाशी अभियान ​शुरू किया है।

ब्यूरो के पुलिस महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने बताया कि महानिरीक्षक दिनेश एमएन के नेतृत्व में एसीबी न्यायालय जयपुर के आदेश से शुक्रवार को ब्यूरो के सात विभिन्न दलों द्वारा अधीक्षण अभियंता दीवान सिंह देवड़ा एवं अन्य के उदयपुर, सीकर, सिरोही एवं जयपुर स्थित निवास स्थानों पर तलाशी अभियान शुरु किया गया। तलाशी में आरोपियों के निवास स्थानों से विभिन्न मूल्यवान सामग्री, दस्तावेज एवं कागजात बरामद किए गए।

उन्होंने बताया कि दीवान के उदयपुर शहर में एक आवासीय मकान एवं दो आवासीय मकान के कागजात, सिरोही शहर में चार आवासीय भूखंड, जयपुर में दो आवासीय मकान, पिंडवाड़ा सिरोही में दो आवासीय भूखंड, एक फार्म हाउस और गेस्ट हाउस सुंदर पैराडाइज के नाम से, गांव में 60 बीघा कृषि भूमि, उदयपुरवाटी में सात बीघा कृषि भूमि साथ ही एक बीघा जमीन में लगा एक स्टोन क्रशर, बरामद किए गए। उक्त चल-अचल संपत्तियों की अनुमानित बाजार कीमत करीब 30 से 35 करोड़ रुपए है।

उसके निवास से बेंगलूरु बन्नेरघट्टा रोड, मुख्य शहर में स्थित एक एकड़ भूमि के कागजात भी बरामद हुए जिसमें कमर्शियल कंपलेक्स के लिए जेवी की जा रही उक्त भूमि की अनुमानित बाजार कीमत करीब 80 से 85 करोड़ रुपए है।

देवड़ा के उदयपुर आवास से 70 हजार रुपए की नगद राशि एवं उसके परिवारजनों (माता पिता,पत्नी एवं पुत्र) के नाम एक करोड़ 81 लाख रुपए के विभिन्न बैंक खातों में एफडीआर के कागजात मिले। साथ ही विभिन्न बैंकों की 30 पासबुक एवं 11 चेक बुक भी बरामद की गई एवं बैंक पासबुक में लगभग तीन करोड़ का ट्रांजैक्शन के सबूत भी मिले।

उन्होंने बताया कि तलाशी में एक पोकलैंड मशीन के क्रय करने के कागजात तीन बैंक लॉकर की चाबी और कई पार्टनरशिप डीड के दस्तावेज भी बरामद किए। इसके अलावा तीन चार पहिया वाहन एक ट्रैक्टर, कई वाहनों के दस्तावेजों के साथ ही उसके निवास स्थान से 80 बोतल विदेशी ब्रांड की मूल्यवान शराब की बोतल एवं चार कार्टून महंगी बीयर भी मिली। इस मामले की जांच एसीबी के जयपुर मुख्यालय में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसआईडब्लू) संजीव नैन कर रहे हैं।