Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Bollywood badshah shahrukh khan celebrates 54th birthday - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood शुरुआत में ही शाहरुख खान ने कहा था एक दिन मैं बनूंगा बॉलीवुड का बादशाह

शुरुआत में ही शाहरुख खान ने कहा था एक दिन मैं बनूंगा बॉलीवुड का बादशाह

0
शुरुआत में ही शाहरुख खान ने कहा था एक दिन मैं बनूंगा बॉलीवुड का बादशाह
Bollywood badshah shahrukh khan celebrates 54th birthday
Bollywood badshah shahrukh khan celebrates 54th birthday
Bollywood badshah shahrukh khan celebrates 54th birthday

आज बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान अपना 54वां जन्मदिवस मना रहे हैं। खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था। शाहरुख खान के लिए फिल्मों में काम करना काफी कठिन था। गैर फिल्मी परिवार से आए खान काे मुंबई में जबरदस्त संघर्ष करना पड़ा। लेकिन इरादे इतने मजबूत कि वर्ष 1990 में अपने शुरुआती दिनों में ही मुंबई में समुद्र किनारे खड़े होकर शाहरुख खान ने कहा था, एक दिन ‘मैं बनूंगा बॉलीवुड का बादशाह’ जो कि शाहरुख ने 5 साल के अंदर ही कर दिखाया। Bollywood badshah shahrukh khan celebrates 55th birthday

खान की शुरुआत टीवी सीरियल सर्कस और फौजी से हुई थी। उसी समय उनके अभिनय की क्षमता का पता चल गया था कि यह फौजी एक दिन मायानगरी पर राज करेगा। वर्ष 1992 में आई शाहरुख की पहली रिलीज फिल्म दीवाना ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए जबरदस्त  सुपरहिट हुई थी। उसके बाद शाहरुख रुके नहीं एक के बाद एक सुपरहिट फिल्में देते गए। चाहे ‘डर’ हो या दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, राजू बन गया जेंटलमैन, बाजीगर, कल हो ना हो, मोहब्बतें, कभी खुशी कभी गम, दिल तो पागल है आदि फिल्मों में अपने अभिनय की जबरदस्त छाप छोड़ी।

वर्ष 2000 के आसपास शाहरुख खान की दशकों में दीवानगी इस कदर थी कि दीवाना, डर, और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे के डायलॉग प्रशंसकों की जुबान पर चढ़ गए। प्रशंसकों ने शाहरुख खान को किंग खान और बादशाह के नाम से भी नवाजा। बहुत ही कम समय में शाहरुख खान बॉलीवुड में सुपरस्टार की श्रेणी में पहुंच गए, ऐसे स्थान पर जहां अभिनेताओं का सपना होता है।

लंबे वक्त से फैंस के दिलों पर राज करने वाले शाहरुख का असर फैशन स्ट्रीट में भी बदस्तूर रहा। फिल्मों में शाहरुख जो कपड़े पहनते थे, बाजार में उनका ट्रेंड आना तय था। फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ में शाहरुख जिस ब्लैक लैदर जैकेट में नजर आए थे, एक वक्त तक बाजार में हू-ब-हू ऐसी ही जैकेट ट्रेंड में थी। शाहरुख की ये जैकेट फैंस को काफी पसंद आई थी।

फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में शाहरुख की मल्टी कलर शर्ट को भला कैसे भुलाया जा सकता है। इस शर्ट के साथ गले में कूल लॉकेट और हाथ में फ्रेंडशिप बैंड एक जमाने में युवाओं को काफी आकर्षित करता था। शाहरुख की एक और सुपरहिट फिल्म ‘मैं हूं ना’ से भी एक ट्रेंड काफी फेमस हुआ था। इस फिल्म में शाहरुख ने हाफ स्लीव्स के वी-नैक स्वेटर काफी पहने थे।

कॉलेज और ऑफिस जाने वाले लोगों को उनका ये स्टाइल सिनेमा दर्शकों को काफी पसंद आया था। अपने श्रेष्ठ फिल्मी अभिनय की वजह से ही शाहरुख 14 फिल्म फेयर अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। आज भी किंग खान फिल्मों में उतनी ही सक्रिय हैं जितने की शुरुआती दिनों में थे।  फिल्मी शूटिंग के दौरान उनके चेहरे पर इतनी एनर्जी रहती है कि एक बार सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी इसके लिए प्रशंसा कर चुके हैं।

असल जिंदगी में भी काफी रोमांटिक रहे हैं किंग खान

बॉलीवुड के रोमांस किंग शाहरुख खान असल जिंदगी में भी काफी रोमांटिक हैं। गौरी संग उनकी लव लाइफ किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। गौरी को पहली नजर में ही शाहरुख को उनसे प्यार हो गया था। आज भी उनके बीच वैसा ही प्यार बरकरार है। कम लोग ये बात जानते हैं कि शाहरुख खान जब 18 साल के थे तब गौरी के प्यार में पड़े थे। इस फिल्मी लव स्टोरी की शुरुआत एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी के दौरान हुई थी।

बाद में शाहरुख ने किसी तरह गौरी के घर का नंबर निकाला और फिर बातों और मुलाकातों का सिलसिला शुरू हुआ। एक बार गौरी शाहरुख को बिना बताए मुंबई आ गई थीं। तब शाहरुख को एहसास हुआ कि वो गौरी के बिना नहीं रह सकते। शाहरुख ने ये बात अपनी मां को बताई।शाहरुख की मां ने उन्हें 10 हजार रुपये दिए और कहा कि उसे ढूंढ लाओ। शाहरुख गौरी को ढूंढने के लिए मुंबई आए और गौरी उन्हें मिल भी गई थीं। आखिरकार लंबी जद्दोजहद के बाद शाहरुख और गौरी की शादी 25 अक्टूबर 1991 में हुई। शाहरुख खान के 3 बच्चे हैं आर्यन, सुहाना और अबराम। आर्यन खान और सुहाना सोशल मीडिया पर काफी एक्ट‍िव रहते हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार