Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Delhi pollution hit India and Bangladesh's first T20 match - Sabguru News
होम Sports Cricket प्रदूषण को मात देने वाली टीम जीतेगी पहला टी-20

प्रदूषण को मात देने वाली टीम जीतेगी पहला टी-20

0
प्रदूषण को मात देने वाली टीम जीतेगी पहला टी-20
delhi pollution hit India and Bangladesh's first T20 match
delhi pollution hit India and Bangladesh's first T20 match
delhi pollution hit India and Bangladesh’s first T20 match

नई दिल्ली। भारत और बंगलादेश के बीच रविवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 मुकाबले से पूर्व सारी चर्चा खिलाड़ियों से ज्यादा राजधानी के प्रदूषण पर सिमटी हुई है और जो टीम प्रदूषण को काबू करेगी वह तीन मैचों की सीरीज में बढ़त बनाने में कामयाब रहेगी।

फिरोजशाह कोटला मैदान का नाम अरुण जेटली स्टेडियम रखे जाने के बाद इस स्टेडियम में यह पहला मैच है लेकिन दिवाली के ठीक बाद इस मैच का होना परेशानी का सबब बन गया है। राजधानी में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, स्कूल बंद कर दिए गए हैं, निर्माण कार्य रोक दिए हैं और मेहमान टीम के खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ मास्क पहन कर अभ्यास कर रहे हैं।

दोनों टीमों के खिलाड़ियों से पहला सवाल प्रदूषण को लेकर पूछा जाता है लेकिन बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने स्पष्ट किया है कि मैच अपने कार्यक्रम के अनुसार खेला जाएगा और इतने कम समय में इसे शिफ्ट नहीं किया जा सकता।

दिवाली के बाद से राजधानी के आसमान पर धुएं की परत बिछी हुई है और सूरज देवता के दर्शन नहीं हो रहे हैं। ऐसे में सवाल यही है कि दोनों टीमों को एक-दूसरे से ज्यादा प्रदूषण से निपटना होगा और खेल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

भारतीय टीम घरेलू जमीन पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है और इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका से टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रा खेली थी और टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती थी। भारत के लिए मैच शुरू होने से पहले अच्छी खबर है कि विराट कोहली की जगह इस सीरीज में कप्तानी संभाल रहे ओपनर रोहित शर्मा फिट हैं और आज उन्होंने स्टेडियम में मैच की पूर्व संध्या पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए विजयी शुरुआत का विश्वास जताया।

भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और बंगलादेश के कोच रसेल डोमिंगो दोनों ने कल कहा था कि राजधानी में प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक जरूर है लेकिन वे मैच खेलेंगे। राठौड़ ने कहा, “मैंने अपना पूरा क्रिकेट उत्तर भारत में खेला है, हां यहां प्रदूषण की समस्या है, लेकिन हमें खेलना होगा क्योंकि मैच पहले से ही निर्धारित है। एक बार जब आप एक खेल में होते हैं, तो आप वास्तव में इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आप यहां खेलने के लिए हैं। तो आप यहां मैच खेले।”

दूसरी तरफ डोमिंगो ने कहा, “यह सही है कि प्रदूषण के कारण हालात आदर्श नहीं हैं लेकिन इससे किसी की मौत नहीं होने वाली है। वैसे प्रदूषण हमारे देश में भी एक समस्या है लेकिन हमारे खिलाड़ियों का पूरा ध्यान मैच पर है और उन्होंने इसे लेकर कोई शिकायत नहीं की है। हमारे लिए यह समस्या उतनी बड़ी नहीं है जितनी दूसरे देशों के खिलाड़ियों के लिए है।”

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) भी प्रदूषण को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है। डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, “जैसा आप जानते हैं कि बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि अंतिम समय में मैच को शिफ्ट करना संभव नहीं है और हम केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ बैठक कर प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए हरसंभव जरूरी कदम उठा रहे हैं। डीडीसीए ने इस सन्दर्भ में बैठक कर स्थिति की समीक्षा की है और स्टेडियम के आसपास प्रदूषण को कम करने के लिए जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं।”

इस बीच खिलाड़ियों के नजरिये से देखा जाए तो रोहित का फिट होना भारत के लिए अच्छी खबर है। रोहित को शुक्रवार को अभ्यास में थ्रोडाउन के दौरान बायीं जांघ पर गेंद लग गई थी जिससे उन्हें नेट सत्र छोड़कर जाना पड़ा। लेकिन मेडिकल जांच में उनकी चोट गंभीर नजर नहीं आई और उन्‍हें मैच खेलने के लिए फिट करार दिया गया। रोहित टीम के कप्तान होने के अलावा शीर्ष बल्लेबाज भी हैं और उनके मजबूत कन्धों पर टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार टिका हुआ है।

भारतीय कप्तान रोहित के पास इस मैच में नियमित कप्तान विराट का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा जिसके लिए उन्हें मात्र आठ रन की जरूरत है। विराट इंटरनेशनल टी-20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है। विराट के 67 पारियों में 2450 रन हैं जबकि रोहित के 90 पारियों में 2443 रन हैं।

रोहित ने विपक्षी टीम बंगलादेश से सावधान रहने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि बंगलादेश एक अच्छी टीम है जो अपने दिन किसी भी टीम को अपसेट कर सकती है। लेकिन उन्होंने तुरंत ही अपने एक शब्द को सुधारते हुए कहा, “अपसेट नहीं कहना चाहिए, यह टीम अपने दिन किसी भी टीम को हरा सकती है। उसके पास अच्छे खिलाड़ी हैं, हालांकि उसे एक-दो खिलाड़ियों की कमी खलेगी लेकिन हमें इस टीम के खिलाफ सतर्कता बरतनी होगी।”

बंगलादेश के टी-20 और टेस्ट कप्तान तथा दुनिया के शीर्ष आलराउंडर शाकिब अल हसन आईसीसी से दो साल का प्रतिबन्ध लगने के कारण इस दौरे से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह महमूदुल्लाह को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया जो 11 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बंगलादेश की कप्तानी कर चुके हैं। महमूदुल्लाह के ऊपर टीम को नयी दिशा देने की जिम्मेदारी रहेगी।

रोहित के साथ शिखर धवन ओपनिंग में लौटेंगे जबकि टीम के पास संजू सैमसन और शिवम दुबे जैसे युवा खिलाड़ियों को आजमाने का मौका रहेगा जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत को चयनकर्ताओं और कप्तान के उनपर दिखाए जा रहे भरोसे को साबित करने का मौका रहेगा।

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए टीम में अपनी जगह पुख्ता करने का यह शानदार मौका है। संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में आक्रामक दोहरा शतक ठोका था और उन्हें एकादश में जगह मिल सकती है जिसके लिए उन्हें मनीष पांडेय, लोकेश राहुल और दुबे से चुनौती मिलेगी। भारतीय टीम इस सीरीज में बंगलादेश के खिलाफ टी-20 में अपना शत-प्रतिशत रिकॉर्ड बरकरार रखने उतरेगी। भारत ने बंगलादेश से अब तक आठ टी-20 मैच खेले हैं और सभी मैच जीते हैं।