Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Poisonous air also took Jaipur in its wake people died - Sabguru News
होम India City News जहरीली हवा ने जयपुर को भी लिया अपने आगोश में, लोगों का दम घुटा

जहरीली हवा ने जयपुर को भी लिया अपने आगोश में, लोगों का दम घुटा

0
जहरीली हवा ने जयपुर को भी लिया अपने आगोश में, लोगों का दम घुटा
Poisonous air also took Jaipur in its wake people died
Poisonous air also took Jaipur in its wake people died
Poisonous air also took Jaipur in its wake people died

दिवाली के बाद बढ़े और जहरीली हवाओं का दंश अभी तक दिल्ली और एनसीआर तक ही सीमित था। राजस्थान की राजधानी जयपुर यानी गुलाबी नगरी अभी तक कुछ राहत महसूस कर रही थी लेकिन रविवार सुबह वातावरण में छाई  जहरीली धुंध राजधानी के लोगों की चिंता बढ़ा गई है। आज सुबह लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया। हालांकि जयपुर में शनिवार को भी दूषित हवा का प्रकोप रहा लेकिन यह बढ़कर आज सुबह और हो गया।

आसमान में धुआं धुआं सा नजर आने लगा। शनिवार को दिल्ली क्या एक्यूआई औसत स्तर 450 और नोएडा का 500 जींद का 510 और पीएम 2.5 के आंकड़े को पार कर गया। दूसरी ओर जयपुर में एक्यूआई 400 के आसपास रहा है। राज्य के मौसम विभाग ने इसकी प्रदूषित हवा होने की पुष्टि की है। जहरीली हवा के बीच रविवार को दोपहिया और चार पहिया वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जयपुर के आसपास भी जनपदों में बिगड़ी हवा का असर देखा गया। भरतपुर, धौलपुर करौली और दौसा में भी चाय स्मॉग से लोग परेशान हो गए। अभी जयपुर में यह जहरीली हवा एक-दो दिन और परेशान कर सकती है।

दिवाली से पहले नहीं था किसी काे अंदेशा कि इतना वायु में जहर घुलेगा

दीपावली से पहले देश में किसी को यह अंदेशा नहीं रहा होगा कि इस बार त्याेहार के बाद वायु प्रदूषण में फैली फैली जहरीली हवा से लोगों का जीना मुश्किल हो जाएगा। अभी तक देश की राजधानी दिल्ली और आसपास जिले ही इससे प्रभावित थे लेकिन अब या धीरे-धीरे अन्य राज्यों में भी बढ़ता जा रहा है जो कि चिंता का विषय है।

ऐसे मौसम में सबसे अधिक अस्थमा के मरीजों को परेशानी होती है। अस्थमा के मरीज बाहर निकले तो मास्क पहनकर निकले। यह जहरीली हवा आपके गले, आंख और नाक संबंधी बीमारियों को भी बढ़ा सकती है। जहरीले प्रदूषण से आप सभी लोग सावधान और सचेत रहें बाहर निकले बिना मास्क लगाए न निकले।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार