Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
विश्व विख्यात पुष्कर मेला शुरू, दीपदान और महाआरती में उमडे मेलार्थी - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer विश्व विख्यात पुष्कर मेला शुरू, दीपदान और महाआरती में उमडे मेलार्थी

विश्व विख्यात पुष्कर मेला शुरू, दीपदान और महाआरती में उमडे मेलार्थी

0
विश्व विख्यात पुष्कर मेला शुरू, दीपदान और महाआरती में उमडे मेलार्थी
World famous pushkar fair 2019 starts in Ajmer

अजमेर/पुष्कर। विश्वविख्यात पुष्कर मेले का सोमवार को रंगारंग आगाज हुआ। विभिन्न शिक्षण संस्थानों की ढाई सौ से अधिक छात्राओं राजस्थानी गीत पर सामूहिक लोक नृत्य की प्रस्तुति देकर मेला मैदान में मौजूद देसी और विदेशी सैलानियों का मनमोह लिया। जाने माने नगाडा वादक नाथूलाल सोलंकी के नेृत्व में विदेशी सैलानियों ने भी नगाडा वादन की शानदार प्रस्तुति दी। मांडना प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

शाम को पवित्र सरोवर के घाटों पर दीपदान और महाआरती का भव्य आयोजन किया गया। इस दौरान 52 घाटों पर एक साथ करीब 15 हजार दीप प्रज्वलित किए गए। ब्रह्म सरोवर की महाआरती की गई। इस दौरान पूरा सरोवर नयनाभिराम रोशनी में झिलमिलाता रहा।

महाआरती के दर्शन के लिए ब्रह्म घाट और अन्य मुख्य घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ पडा। तीर्थ राज के सभी घाटों को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। पुष्कर में सैलानियों और मलार्थियों की आवाजाही में इजाफा हुआ है।

श्रदालुओं को अन्नकूट का प्रसाद भी वितरत किया गया। यह समारोह नगर पालिका, श्री तीर्थ गुरु पुष्कर पुरोहित संघ ट्रस्ट समेत विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक संस्थाओं एवं स्कूलों की ओर से आयोजित किया गया।

सुबह कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने अन्य अधिकारियों के साथ सरोवर के जयपुर घाट पर विधिवत पूजा अर्चना की और मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप सिंह भी मौके पर मौजूद रहे।

मेला मैदान पर आयोजित कार्यक्रम को देखने के लिए बडी संख्या में तीर्थ पुरोहितों, संत महात्माओं, देशी विदेशी पर्यटकों तथा ग्रामीणों उपस्थित रहे। शुभारंभ के अवसर पर ग्रामीणों एवं विदेशियों के बीच ‘चक दे राजस्थान’ फुटबॉल मैच का आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि पुष्कर मेले के तहत धार्मिक मेला प्रबोधिनी एकादशी आठ नवंबर से पंचतीर्थ स्नान के साथ शुरू होगा जो कार्तिक पूर्णिमा बारह नवंबर के दिन विधिवत संपन्न हो जाएगा। इस दौरान लाखों श्रद्धालु पवित्र पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ कमाएंगे।