Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
India's Davis Cup shifted to neutral position from Pakistan - Sabguru News
होम World Asia News भारत का पाकिस्तान से डेविस कप तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित

भारत का पाकिस्तान से डेविस कप तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित

0
भारत का पाकिस्तान से डेविस कप तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित
India's Davis Cup shifted to neutral position from Pakistan
India's Davis Cup shifted to neutral position from Pakistan
India’s Davis Cup shifted to neutral position from Pakistan

नई दिल्ली। भारत को पाकिस्तान के साथ अब अपना डेविस कप मुकाबला इस्लामाबाद में नहीं खेलना पड़ेगा, जिसे वैश्विक टेनिस संस्था आईटीएफ के फैसले के बाद अब तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करा दिया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंतित भारतीय टेनिस महासंघ को भी इस फैसले से बड़ी राहत मिली है। भारत को पाकिस्तान की मेज़बानी में 29-30 नवंबर को इस्लामाबाद में डेविस कप मैच खेलना था। सुरक्षा व्यवस्था की चिंता जताये जाने के कारण पहले ही इसके कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा था जो असल में पहले सितंबर में निर्धारित था।

वैश्विक संस्था आईटीएफ ने जारी बयान में इसकी घोषणा करते हुये कहा, “आईटीएफ के स्वतंत्र सुरक्षा सलाहकारों की समीक्षा और सुझावों के बाद डेविस कप समिति ने भारत और पाकिस्तान के बीच डेविस कप एशिया ओसनिया ग्रुप एक के 29-30 नवंबर को इस वर्ष होने वाले मुकाबले को किसी तटस्थ स्थान पर कराने का फैसला किया है।”

आईटीएफ ने कहा, “आईटीएफ और डेविस कप समिति की प्राथमिकता टीमों, खिलाड़ियों और प्रशंसकों की सुरक्षा ही रही हे और हमने उसी को ध्यान में रखते हुये यह फैसला किया है।” डेविस कप नियमों के अनुसार पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) के पास मैचों के लिये तटस्थ स्थान चुनने का अधिकार होगा जिसका फैसला उसे अगले पांच दिनों में करना होगा।

पीटीएफ के अध्यक्ष सलीम सैफल्लाह खान ने हालांकि वैश्विक संस्था के इस फैसले पर नाराज़गी जताई है। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धारा 370 हटाये जाने के फैसले और उससे राज्य का दर्जा छीन केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक रिश्ते और भी तनावपूर्ण हो गये हैं।

हाल में अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (आइटा) ने पूर्व टेनिस खिलाड़ी और चयन दल के अध्यक्ष रोहित राजपाल को भारत की डेविस कप टीम का गैर खिलाड़ी कप्तान चुना है। इससे पहले महेश भूपति गैर खिलाड़ी कप्तान थे। राजपाल 1990 में कोरिया के खिलाफ भारत की डेविस कप टीम का हिस्सा रहे थे जहां भारतीय टीम को 0-5 से शिकस्त मिली थी।