Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
PM Modi going to Brazil to attend BRICS conference today - Sabguru News
होम India पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज जा रहे हैं ब्राजील

पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज जा रहे हैं ब्राजील

0
पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज जा रहे हैं ब्राजील
PM Modi going to Brazil to attend BRICS conference today
PM Modi going to Brazil to attend BRICS conference today
PM Modi going to Brazil to attend BRICS conference today

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए मचे घमासान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्राजील जा रहे हैं। उससे पहले पीएम मोदी ने कैबिनेट की बैठक में भी भाग लिया। मोदी 11वें ब्रिक्स सम्मेलन (13 और 14 नवंबर) में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को ब्राजील रवाना होंगे। वे छठी बार समिट में हिस्सा लेंगे। इस बार समिट की थीम ‘उन्नत भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ है।

मोदी मंगलवार दोपहर बाद ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया के लिए रवाना होंगे। इस यात्रा के दौरान उनके साथ एक बड़ा व्यापार प्रतिनिधियों का दल भी शामिल होगा। समिट के दौरान मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मोदी का ब्रिक्स बिजनेस फोरम के समापन और ब्रिक्स के मुख्य सत्र और समापन समारोह दोनों में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है। समिट में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौती और अवसरों पर बातचीत होने की संभावना है।

विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश शामिल है ब्रिक्स में

ब्रिक्स के मुख्य अधिवेशन में सभी नेता आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे। मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल में भी हिस्सा लेंगे। इसमें ब्राजीलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के चेयरमैन और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी सौंपेंगे। इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे। ब्रिक्स विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका से मिलकर बना है।ब्रिक्स देशों की दुनिया की कुल आबादी में 42 प्रतिशत है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार