Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Bollywood star Juhi Chawla birthday special - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood चुलबुली हंसी वाली लड़की को दर्शकों ने रातों-रात स्टार बना दिया था

चुलबुली हंसी वाली लड़की को दर्शकों ने रातों-रात स्टार बना दिया था

0
चुलबुली हंसी वाली लड़की को दर्शकों ने रातों-रात स्टार बना दिया था
Bollywood star Juhi Chawla birthday special
Bollywood star Juhi Chawla birthday special
Bollywood star Juhi Chawla birthday special

बॉलीवुड की यह अभिनेत्री फिल्मी पर्दे पर कॉमेडी हो या रोमांटिक चाहे गंभीर भूमिकाएं ही क्यों न हो अपने आपको ढाल लेतीं थीं। उसकी चुलबुली हंसी से दर्शक इतने दीवाने हुए कि इस अदाकारा को रातों-रात स्टार बना दिया। हम आज बात करेंगे हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार रही जूही चावला की । आज जूही चावला का 52वां जन्मदिन है । 13 नवंबर 1967 काे जूही का पंजाब के अंबाला में जन्म हुआ था। पिता सरकारी अफसर थे। जूही चावला ने बचपन की पढ़ाई पंजाब में ही थी। उसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया। जूही ने बॉम्बे  के फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और सिडेनहम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

जूही की ‘मिस इंडिया’ से बनी पहचान

जूही चावला ने स्नातक करने के बाद मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और वर्ष 1984 में जूही ‘मिस इंडिया’ बन गई। इसी के साथ जूही की पहचान बढ़ने लगी।

वर्ष 1986 में जूही ने पहली हिंदी फिल्म ‘सल्तनत’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म में शशि कपूर के बेटे करण कपूर हीरो थे। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। उसके बाद 1987 में जूही चावला ने साउथ की फिल्म ‘प्रेमलाेका’ में अभिनय किया, यह फिल्म सफल रही थी।

कयामत से कयामत तक फिल्म ने जूही को शिखर पर पहुंचा दिया

वर्ष 1987 में ही निर्माता-निर्देशक ताहिर हुसैन और उनके भाई मंसूर खान आमिर खान को फिल्मी पर्दे पर डेब्यू करने करने जा रहे थे। अपनी निर्माणाधीन फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए ताहिर ने आमिर खान के साथ जुही चावला काे यह रोल ऑफर किया। इतने बड़े निर्माता-निर्देशक के साथ काम करने के लिए जूही ने तुरंत ही हां कर दिया। जूही का यह फैसला उनकी फिल्मी जीवन के सफर में ‘मील का पत्थर’ साबित हुआ। वर्ष 1988 में रिलीज हुई फिल्म कयामत से कयामत तक जबरदस्त सुपर हिट रही। इस फिल्म में दर्शकों ने जूही चावला के अभिनय की जबरदस्त सराहना की। यहीं से जूही चावला को रातों रात स्टार बना दिया।

अब जूही चावला 90 के दशक में चुलबुली लड़की के किरदार में दर्शकों के दिलों पर राज करने लगी। इस फिल्म के लिए जूही को ‘बेस्ट डेब्यूट फीमेल’ का अवार्ड भी दिया गया था।

शाहरुख खान के साथ जूही चावला की जोड़ी दर्शकों ने खूब पसंद की

कयामत से कयामत तक फिल्म में मिली अपार सफलता के बाद जूही चावला ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिल्मी पर्दे पर हर प्रकार के किरदारों में बखूबी अपने आपको ढाल लिया था। जूही बॉलीवुड की वो शख्सियत है जिन्होंने अपनी फिल्मों से लाखों लोगों के दिल जीते है, फिर चाहे वो कोई कॉमेडी मूवी हो या फिर रोमाटिंक हो। जूही चावला और शाहरुख खान की जोड़ी दर्शकों ने खूब पसंद की । उनकी जो केमेस्ट्री हमारे सामने आती है वो बहुत ही दिलचस्प होती है। फिर चाहे वो फिल्म राजू बन गया जेंटलमैन, रामजाने, डुप्लीकेट, या फिर यस बॉस हो। जूही ने बॉलीवुड के अलावा बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी अपने अभिनय के जौहर दिखाए।

जूही की सुपरहिट फिल्में

कयामत से कयामत तक, राजू बन गया जेंटलमैन, प्रतिबंध, बोल राधा बोल, हम हैं राही प्यार के, आईना, डर, रामजाने, दीवाना मस्ताना, यस बॉस, इश्क, स्वर्ग, लुटेरे समेत 100 से अधिक फिल्मों में जूही चावला ने अभिनय किया। हम हैं राही प्यार के और डुप्लीकेट के लिए भी जूही को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी दिया गया।

उद्योगपति जय मेहता से की शादी

12 साल फिल्मी करियर के बाद जूही चावला ने 1998 में उद्योगपति जय मेहता के साथ शादी कर ली। उन्हें एक बेटी ‘जाह्नवी’ और बेटा’ अर्जुन’ है। उसके कुछ वर्ष बाद जूही चावला ने फिर फिल्मी पर्दे पर वापसी की। झंकार बीट्स, गुलाब गैंग और माई ब्रदर निखिल, में शानदार अभिनय किया। फिल्मों के साथ साथ जूही चावला ने टीवी पर ‘झलक दिखला जा’ के सीजन 3 को जज भी किया था और शाहरुख खान के साथ मिलकर फिल्म प्रोडक्शन में भी कदम रखकर ‘फिर दिल है हिंदुस्तानी, अशोका और चलते-चलते’ फिल्में प्रोडयूस भी की। उनकी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत शाहरुख खान के साथ साझेदारथी है।

दाे साल में बहन-भाई की मौत से लगा था जूही को बड़ा सदमा

वर्ष 2012 और 2014 में अभिनेत्री जूही चावला के लिए बहुत ही कष्टदायक रहे। इन दाे वर्षों में जूही ने अपने भाई, बहन को खो दिया। जूही एक भाई और 2 बहन थी। जूही दोनों से बहुत प्यार करती थी। जूही की बहन सोनिया को कैंसर था जिससे उनका निधन 30 अक्टूबर 2012 को हो गया था। जैसे तैसे जूही इस गम से उभरी। जूही चावला के भाई बॉबी चावला रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सीईओ थे। डिनर पार्टी के बाद 2010 में उन्हें एक स्ट्रोक आया। चार साल तक कोमा में रहने के बाद 9 मार्च 2014 को उनकी मृत्यु हो गई थी। जूही ने 2 साल में अपने सबसे करीबी भाई और बहन खो दिए। जिससे यह अभिनेत्री पूरी तरह टूट गई थी।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार