Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर के ब्यावर, पुष्कर व नसीराबाद निकायों में शनिवार को मतदान - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर के ब्यावर, पुष्कर व नसीराबाद निकायों में शनिवार को मतदान

अजमेर के ब्यावर, पुष्कर व नसीराबाद निकायों में शनिवार को मतदान

0
अजमेर के ब्यावर, पुष्कर व नसीराबाद निकायों में शनिवार को मतदान

अजमेर। राजस्थान में 16 नवंबर को 49 निकायों के लिए होने जा रहे चुनाव में अजमेर जिले की तीन निकायों के लिए भी मतदान होगा। इनमें नगर परिषद ब्यावर तथा पुष्कर व नसीराबाद नगरपालिकाएं शामिल हैं। नसीराबाद में पहली बार नगरपालिका गठित होने जा रही है।

ब्यावर नगर परिषद के साठ वार्डों के लिए एक लाख 60 हजार से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां कांग्रेस, भाजपा तथा बसपा एवं निर्दलीय सहित कुल 296 उम्मीदवार मैदान में है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच है, लेकिन सात वार्डों में सीधा मुकाबला देखने को मिल रहा है। ब्यावर में सभापति अनुसूचित जाति (पुरुष) के लिए आरक्षित है।

पुष्कर नगरपालिका के पच्चीस वार्डों में 14 हजार 324 मतदाता हैं। यहां भी कांग्रेस-भाजपा के बीच ही जोर अजमाइश है, लेकिन कुछ वार्डों में निर्दलियों के डटे रहने से त्रिकोणीय मुकाबला भी देखने को मिल सकता है। नगरपालिका के निवर्तमान अध्यक्ष कमल पाठक स्वयं भी मैदान में है जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर है। यहां पालिका अध्यक्ष के लिए सामान्य पुरुष वर्ग के लिये आरक्षित है।

नसीराबाद में पहली बार नगरपालिका बनी है। नवगठित बीस वार्डों में महज 1044 मतदाता ही मताधिकार का प्रयोग करेंगें। यहां दोनों प्रमुख दलों एवं निर्दलियों को मिलाकर कुल 57 उम्मीदवार मैदान में है।

राज्य में सबसे कम मतदाताओं वाली इस नगरपालिका में मतदान के लिए केवल दो मतदान केंद्र गठित किए गए है। नगरपालिका के पहले अध्यक्ष पद पर सामान्य महिला वर्ग को मौका मिलेगा क्योंकि यह उन्हीं के लिए लॉटरी के जरिए आरक्षित की जा चुकी है।

गौरतलब है कि इन तीनों ही क्षेत्रों में आदर्श आचारसंहिता लागू है तथा निर्वाचन कार्यालय की ओर से मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। 16 नवंबर को मतदान कराया जाएगा और 19 नवंबर को मतगणना होगी।