Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
sri lanka president election voting underway in Sri Lanka - Sabguru News
होम World Asia News श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

0
श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू
sri lanka president election voting underway
sri lanka president election voting underway
sri lanka president election voting underway

कोलंबो। श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के लिए शनिवार सुबह मतदान शुरू हो गया। देश में मतदान के लिए लगभग 12,845 केंद्र बनाए गए हैं जिन में 1.59 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान सुबह सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे समाप्त हो जाएगा। राष्ट्रपति पद के लिए 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इस चुनाव में पूर्व रक्षा मंत्री एवं श्रीलंका पीपुल्स फ्रंट के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे और कैबिनेट मंत्री एवं सत्तारूढ़ यूनाइटेड नेशनल पार्टी के उम्मीदवार साजित प्रेमदासा के बीच कड़ा मुकाबला है।

यह चुनाव देश के इतिहास में सबसे महंगा भी होगा। चुनाव आयोग ने अनुमान लगाया है कि इसकी लागत 7.5 अरब श्रीलंकाई रुपये (4.1 करोड़ डॉलर) है। बड़े मतपत्र, बड़ी मतपेटियों, चुनाव ड्यूटी पर सैकड़ों अतिरिक्त कर्मचारी और पानी, टेलीफोन और बिजली के बिल जैसे अतिरिक्त खर्च ऐसे कारक हैं, जिन्होंने चुनावी बिल को बढ़ा दिया है। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 60,000 से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की है।

श्रीलंका में 50 प्रतिशत से एक वोट ज्यादा पाने वाले उम्मीदवार देश के आठवें राष्ट्रपति बन जाएंगे। अगर किसी उम्मीदवार को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाता है तो शीर्ष दो उम्मीदवारों के उन मतों की भी गिनती की जायेगी जिनमें मतदाताओं ने उन्हें दूसरे स्थान पर प्राथमिकता दी है। लगभग दो फुट लंबे बैलेट पेपर पर 35 उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिह्न होंगे। पिछले चुनाव में सिर्फ 19 प्रत्याशी मैदान में थे।