Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Shiv sena caught in sharad pawar politics - Sabguru News
होम India शरद पवार की ‘राजनीति’ में फंस गई शिवसेना

शरद पवार की ‘राजनीति’ में फंस गई शिवसेना

0
शरद पवार की ‘राजनीति’ में फंस गई शिवसेना
shiv sena caught in sharad pawar politics
shiv sena caught in sharad pawar politics
shiv sena caught in sharad pawar politics

महाराष्ट्र में सरकार के गठन को लेकर शिवसेना हर राेज उतावली है। उद्धव ठाकरे उम्मीद लगाए बैठे हैं कि जल्द ही राज्य में सरकार बनेगी और मुख्यमंत्री उनका होगा। लेकिन जब शरद पवार कहते हैं कि एनसीपी और कांग्रेस के साथ अभी बातचीत चल रही है और समय लगेगा। पवार के गोलमोल जवाब से ठाकरे परेशान हो गए हैं। मुख्यमंत्री के पद को लेकर भाजपा से दोस्ती तोड़ने के बाद शिवसेना एनसीपी प्रमुख शरद पवार की गोद में जाकर बैठ गई है।

पिछले एक सप्ताह से शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे रोजाना शरद पवार की ओर टकटकी लगाए देखते हैं कि शायद पवार सरकार बनाने की दिशा में कुछ आगे बढ़ेंगे। लेकिन पवार जाे राजनीति कर रहे हैं वह तो उद्धव को पीछे ले जा रही है। अब उद्धव ठाकरे को पवार की दोस्ती समझ में नहीं आ रही है। महाराष्ट्र में सरकार बनने में जितनी देर हो रही है, उस बीच राजनीति लगातार दिलचस्प होती जा रही है।

भारतीय जनता पार्टी का साथ छोड़ सरकार बनाने का सपना देख रही शिवसेना को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के बयान से हर रोज झटके लग रहे हैं। सोमवार को उद्धव ठाकरे को शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात से उम्मीद जगी थी, लेकिन जब पवार ने कहा कि उनके पास सरकार बनाने के लिए बहुत समय है, अभी किसी और के साथ सरकार बनाने की चर्चा नहीं हुई है तो उद्धव ठाकरे ने फिर से अपना माथा पकड़ लिया।

पवार शिवसेना को गोद में बैठाकर दिल्ली की राजनीतिक गलियारों में घुमा रहे हैं

एनसीपी प्रमुख शरद पवार शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुंबई में ही तीन बार लंबी बैठक कर चुके हैं। कई बार टेलीफोन से बात कर चुके हैं। लेकिन महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर शिवसेना को कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया है। 12 नवंबर को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगने के बाद शरद पवार तीसरी बार दिल्ली आ चुके हैं। मुंबई से पवार जब-जब दिल्ली आते हैं तब उद्धव ठाकरे से कहते हैं कि सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद फाइनल किया जाएगा। शिवसेना हर बार उनके फाइनल बयान के इंतजार में टकटकी लगाए बैठी हुई है।

इस बार जब रविवार को शरद पवार मुंबई से दिल्ली आए तो शिवसेना को भी अपने साथ ले आए हैं। सोमवार को शरद पवार शिवसेना को अपनी गोद में बैठाकर सोनिया गांधी के आवास पर मिलने गए उसके बाद ‘संसद के गलियारों’ में घूमते रहे । जब शरद पवार सोनिया गांधी से मिलकर आए तो उन्होंने कहा कि ‘अभी सरकार बनाने पर बात नहीं हुई है’। पवार की यह बातें उद्धव ठाकरे काे एक बार फिर निराश कर गई है।

संजय राउत बोले, पवार को समझने में लगेंगे कई जन्म 

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि शरद पवार को समझने में कई जन्म लग जाएंगे। उन्होंने कहा कि पवार का कद बड़ा है, प्रधानमंत्री उनकी तारीफ कर सकते हैं। राउत ने कहा कि हम किसानों के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे, ये मुलाकात शरद पवार की अगुवाई में ही होगी । संजय राउत ने बयान दिया कि मुझे शरद पवार पर कोई शक नहीं है, दिसंबर के पहले हफ्ते में हम सरकार बनाएंगे ।

दूसरी ओर पवार कहा कि अभी कांग्रेस-एनसीपी ने आपस में बात की है, आगे की रणनीति के लिए दोनों पार्टी के नेता आपस में बात करेंगे। जब शरद पवार से पूछा गया कि शिवसेना दावा कर रही है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन है, तो शरद पवार ने जवाब दिया कि मुझे नहीं पता कि उनके पास ये नंबर कहां से आया है।

आज फिर एनसीपी-कांग्रेस की होने वाली बैठक में शिवसेना लगाए बैठी है आस

सोमवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार की मुलाकात के बाद से जिस रास्ते को तलाशा जा रहा है, उसकी भूमिका तैयार करने के लिए आज एनसीपी-कांग्रेस के नेता साथ बैठेंगे। अजित पवार, जयंत पाटिल, प्रफुल पटेल समेत एनसीपी के अन्य नेता दिल्ली में आज कांग्रेस के अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट से मिलेंगे। नेताओं के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा होगी। आज एनसीपी और कांग्रेस नेताओं की मुलाकात के बाद एक बार फिर शिवसेना महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए आस लगाए बैठी है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार