Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Special on director Rajkumar Hirani birthday - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood बॉलीवुड में सुपरहिट फिल्में बनाने के लिए उनको है ‘महारथ’

बॉलीवुड में सुपरहिट फिल्में बनाने के लिए उनको है ‘महारथ’

0
बॉलीवुड में सुपरहिट फिल्में बनाने के लिए उनको है ‘महारथ’
Special on director Rajkumar Hirani birthday
Special on director Rajkumar Hirani birthday
Special on director Rajkumar Hirani birthday

बॉलीवुड में इनको सुपरहिट फिल्में बनाने के लिए जैसे ‘महारथ’ हासिल हो। जितनी भी फिल्में बनाई सभी एक से बढ़कर एक सुपरहिट साबित हुई। हालांकि फिल्मी करियर ( निर्देशक के तौर) पर इतना लंबा नहीं है, लेकिन सिनेमा की एेसी नब्ज पकड़ी कि बॉलीवुड ने भी इनके निर्देशन का लोहा माना। ये फिल्मों में पहले अभिनेता बनना चाहते थे, लेकिन बाद में इन्होंने फिल्मों की तकनीक जानी और एडिटिंग करते-करते निर्माता, निर्देशक बन गए।

हम बात कर रहे हैं मौजूदा समय में फिल्म इंडस्ट्रीज के सबसे कामयाब डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की। हिरानी का आज 57वां जन्मदिन है। निर्माता-निर्देशक राजकुमार हिरानी का 20 नवंबर 1962 को महाराष्ट्र के नागपुर में जन्म हुआ था। आइए जान लेते हैं इनके बचपन के सफर और निर्देशक के तौर पर सफलता की कहानी कैसी रही।

नागपुर से शुरू हुआ बचपन का सफर

राजकुमार हिरानी का जन्‍म महाराष्ट्र के नागपुर में एक सिन्‍धी परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम सुरेश हिरानी है। जब सुरेश हिरानी 14 साल के थे तब भारत के विभाजन के दौरान हिरानी परिवार मेहराबपुर, सिंध जो कि अब पाकिस्‍तान का हिस्‍सा है, से भारत आ गया। राजकुमार ने पढ़ाई सेंट फ्रांसिस डीसेल्‍स हाई स्‍कूल, नागपुर, महाराष्‍ट्र से की थी। उन्‍होंने कॉमर्स से अपना स्‍नातक पूरा किया।

पिता चाहते थे कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बने

राजकुमार हिरानी के पिता उन्‍हें चाटर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहते थे लेकिन उनका झुकाव थियेटर, फिल्‍माें की तरफ था। राजकुमार अपने पिता के बिजनेस में मदद करते थे लेकिन वे हिंदी फिल्‍मों में अभिनेता बनना चाहते थे। कॉलेज के दिनों में वे हिंदी थियेटर में शामिल होते थे। बाद में उन्‍होंने फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे से एडिटिंग का कोर्स किया।

हिरानी ने फिल्म एडिटर के तौर पर शुरू किया कैरियर

पुणे से फिल्म एडिटिंग का कोर्स करने के बाद राजकुमार ने कई सालों तक फिल्‍म एडिटर के तौर पर अपना भाग्‍य आजमाया। इस दौरान हुए उनके बुरे अनुभवों ने उन्‍हें विज्ञापनों की तरफ रुख करने को मजबूर किया और एडवरटाइजिंग फिल्‍मों में उन्‍होंने अपने को निर्माता-निर्देशक के तौर पर अपने आप को स्‍थापित किया। वे ‘फेवीकोल के विज्ञापन’ में भी दिखाई दिए थे।

विधु विनोद चोपड़ा के साथ शुरू किया फिल्म निर्देशन

हिरानी ने एडवाटाइजिंग इंडस्‍ट्री में अच्‍छा काम किया लेकिन उन्‍हें तो फिल्‍में बनानी थीं, इस वजह से उन्‍होंने विज्ञापनों से ब्रेक लिया और विधु विनोद चोपड़ा के साथ काम करना शुरू किया। उन्‍होंने फिल्‍म ‘1942 ए लव स्‍टोरी’ के प्रोमोज और ट्रेलर्स पर काम किया। उन्‍होंने फिल्‍म ‘करीब’ के प्रोमोज को भी एडिट किया। उन्‍हें पहला बड़ा मौका तब मिला जब उन्‍होंने फिल्‍म ‘मिशन कश्‍मीर’ के लिए फिल्‍म एडिटर के तौर पर काम किया।

2003 में आई ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ से मिली पहचान

राजकुमार हिरानी की निर्देशक के तौर पर वर्ष 2003 में आई पहली फिल्‍म ‘मुन्‍नाभाई एमबीबीएस’ थी। यह फिल्म जबरदस्त सुपरहिट साबित हुई। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी यह फिल्‍म हिट रही थी। इसके बाद उन्‍होंने इसी फिल्‍म का सीक्‍वेल ‘लगे रहो मुन्‍नाभाई’ बनाया। जिसने एक बार फिर सभी का दिल जीता और इस फिल्‍म का भारत में काफी ज्‍यादा प्रभाव रहा और इसने गांधीवाद को और पापुलर बना दिया। फिल्‍म को आलोचकों के साथ साथ जनता ने भी इस फिल्म को काफी पसंद किया।

‘3 इडियट’ और ‘पीके’ और ‘संजू’ ने सफलता के रिकॉर्ड तोड़ दिए

मुन्नाभाई एमबीबीएस और लगे रहो मुन्ना भाई के बाद राजकुमार हिरानी ने फिल्‍म ‘3 इडियट्स’ निर्देशित की। इस फिल्‍म ने हिंदी सिनेमा के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और फिल्‍म ने भारत के साथ साथ विदेशी मार्केट में भी अच्‍छी कमाई की। इसके बाद फिल्‍म ‘पीके’ में भी अपनी क्षमता से बड़े वर्ग को हिरानी ने प्रभावित किया और फिल्‍म ने काफी अच्‍छा कारोबार किया और सारे रिकॉर्ड एक बार फिर तोड़ दिए।

वर्ष 2018 भी निर्देशक राजकुमार हिरानी के लिए भाग्यशाली रहा। उन्होंने अभिनेता संजय दत्त की बायोपिक पर फिल्म संजू बनाई। यह फिल्म भी 2018 की सबसे बड़ी सुपरहिट साबित हुई।

हिरानी अब तक 11 ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’ जीत चुके हैं

राजकुमार हीरानी की सभी फिल्‍मों ने बॉक्‍स आफिस पर धमाल मचाया है।

उनकी कामयाबी की गवाही उनके इनाम भी दे रहे हैं। राजकुमार हिरानी 11 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुके हैं।

उनकी फिल्‍मों की खास बात यह होती है कि उनकी फिल्‍में मनाेरंजक होने के साथ साथ संदेशपरक होती हैं और सभी के दिल को आसानी से छू जाती हैं।

राजकुमार हिरानी ने कई लोगों को फिल्म निर्देशन की परिभाषा भी सिखाई

राजकुमार हिरानी बॉलीवुड का जाना-माना नाम बन गया है। उन्होंने अभी तक कुल पांच फिल्मों का निर्देशन किया हैं, लेकिन इन पांचों फिल्मों ने न केवल दर्शकों के दिलों की जीता बल्कि बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी-खासी कमाई भी की। राजकुमार हिरानी ने कामयाबी को हासिल ही नहीं किया बल्कि उन्होंने बहुतों को फिल्म निर्देशन की परिभाषा भी सिखाई। उनकी बनाई हर फिल्म ने नए रिकॉर्ड बना दिए।

हिरानी पर भी ‘मी-टू’ के लगे थे आरोप

फिल्म निर्माता- निर्देशक राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। महिला ‘संजू’ फिल्म के दौरान हिरानी के साथ काम कर रही थी। महिला ने खुद को ‘सहायिका’ बताया था और आरोप लगाया था कि मार्च से सितंबर 2018 के बीच एक बार से ज्यादा हिरानी ने उसका यौन उत्पीड़न किया। हालांकि हिरानी ने इस आरोप से इंकार किया था।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार