Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Auto technology show 'New Gen Mobility Summit' to begin from November 27 - Sabguru News
होम Business Auto Mobile देश का सबसे बड़ा ऑटो प्रौद्योगिकी शो ‘न्यू जेन मोबिलिटी सम्मिट‘ 27 नवम्बर से होगा शुरू

देश का सबसे बड़ा ऑटो प्रौद्योगिकी शो ‘न्यू जेन मोबिलिटी सम्मिट‘ 27 नवम्बर से होगा शुरू

0
देश का सबसे बड़ा ऑटो प्रौद्योगिकी शो ‘न्यू जेन मोबिलिटी सम्मिट‘ 27 नवम्बर से होगा शुरू
Auto technology show 'New Gen Mobility Summit' to begin from November 27
Auto technology show 'New Gen Mobility Summit' to begin from November 27
Auto technology show ‘New Gen Mobility Summit’ to begin from November 27

गुरुग्राम। देश का सबसे बड़ा ऑटो प्रौद्योगिकी शो 27 से 29 नवम्बर तक यहां मानेसर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आइकेट) में आयोजित किया जाएगा जिसमें भारत सहित लगभग 14 देशों के 2500 से अधिक ऑटोमोबाईल प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ भाग लेंगे और अपने अनुभव साझा करेंगे। सम्मेलन का केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी उद्घाटन करेंगे।

सम्मेलन में लाइव टेस्ट डेमोंस्ट्रेशन, प्रशिक्षण सत्र, विभिन्न विषयों पर चर्चा और 120 से अधिक तकनीकी अनुसंधान पत्र भी प्रस्तुत किए जाएंगे। सम्मेलन के दूसरे दिन के केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मुख्यातिथि और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर बतौर विशिष्ट अतिथि भाग लेंगे।

सम्मेलन के आयोजक आईकेट के निदेशक दिनेश त्यागी ने यह जानकारी देते हुये बताया कि आईकेट का यह अपनी तरह का पहला आयोजन है अंतरराष्ट्रीय स्तर के रूप में आयोजित किया गया है। सम्मेलन में सर्वाधिक जोर देश और दुनिया में लगभग 125 साल से चल रहे आई सी इंजन का विकल्प ढूंढने, वैश्विक जरूरतों के अनुसार नये तकनीकी सोल्यूशंस ढूंढने और इन्हें दुनिया के समक्ष रखना हाेगा।

वर्तमान में आए इलैक्ट्रिक इंजन के विकल्प की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसमें कई चुनौतियां हैं लेकिन इस दिशा में भी इंजीनियर कार्यरत हैं। उनके अनुसार केंद्र सरकार के इस दृष्टिकोण के मद्देनज़र ही लगभग 1200 करोड़ के निवेश के साथ आईकेट जैसे आधुनिक सिस्टम और सुयोग्य पेशेवेरों वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था की स्थापना की गई है। सम्मेलन में इसमें ऑटोमोटिव क्षेत्र के सभी नीति निर्धारक, उत्पादक, ट्रेडर्स एवं इलैक्ट्रिक, हाइब्रिड वाहन उत्पादकों को आमंत्रित किया गया है।

नई तकनीक के विकास को लक्ष्य बताते हुए त्यागी ने कहा कि संस्था इस क्षेत्र के उत्पाद विकसित करने में सहयोग करती है। उन्होंने कहा कि देश में अब तक का यह सबसे बड़ा तकनीकी सम्मेलन होगा जिसमें लाइव डायनेमिक डेमोंस्ट्रेशन किया जाएगा। इस दौरान प्रशिक्षण सत्र भी होंगे। साथ ही ट्रैक टेस्टिंग का भी सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधि अवलोकन करेंगे।

उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाईल क्षेत्र में पर्यावरण मैत्री और ऊर्जा संरक्षण तकनीक के अविष्कार के लिए बड़े पैमाने पर अनुसंधान हो रहा है। इसलिए सम्मेलन में 120 तकनीकी पत्र भी अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुत किये जाएंगे। उनके अनुसार नई पीढ़ी की मोबिलिटी सुरक्षित और किफायती हो, इसे ध्यान में रखते हुए प्रदर्शनी में वाहन एवं उपकरण तैयार करने वाले उत्पादकों द्वारा यहां 200 स्टॉल्स पर अपने उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे।