Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राजस्थान के निकाय प्रमुख चुनावों में कांग्रेस का दबदबा - Sabguru News
होम Breaking राजस्थान के निकाय प्रमुख चुनावों में कांग्रेस का दबदबा

राजस्थान के निकाय प्रमुख चुनावों में कांग्रेस का दबदबा

0
राजस्थान के निकाय प्रमुख चुनावों में कांग्रेस का दबदबा

जयपुर। राजस्थान में आज घोषित 49 निकाय प्रमुखों के चुनाव परिणाम में ज्यादातर निकायों में कांग्रेस का दबदबा रहा। कुल 49 में से अधिकांश निकायों में कांग्रेस के प्रमुख बने हैं।

कांग्रेस की इस सफलता के पीछे सीएम अशोक गहलोत की राजनीतिक कुशलता मानी जा रही है। निकायों के चुनाव की गंभीरता को देखते हुए गहलोत ने पहले ही प्रत्यक्ष पद्धति के बजाए पार्षदों के माध्यम से निकाय प्रमुख चुनने का निर्णय लिया। हालांकि वार्ड पार्षदों में कांग्रेस का भाजपा से बराबर का मुकाबला रहा, लेकिन निर्दलीय पार्षदों की वजह से ज्यादातर निकायों में कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की।

ऐसे कई निकाय रहे जहां कांग्रेस के काफी कम पार्षद चुने गए, लेकिन कुशल रणनीति अपनाते हुए कांग्रेस ने कई निकायों में निर्दलीय पार्षदों को ही निकाय प्रमुख का उम्मीदवार बना दिया। हालांकि पार्षदों के चुनाव के परिणाम 19 नवम्बर को ही आ गए थे, लेकिन कांग्रेस सरकार ने अपनी रणनीति के तहत निकाय प्रमुख के चुनाव सात दिन बाद 26 नवम्बर को करवाए। यानि एक सप्ताह में कांग्रेस को जोड़ तोड़ करने का पूरा अवसर मिल गया।

आमतौर पर निकायों के चुनाव सत्तारूढ़ पार्टी से प्रभावित होते हैं। निकाय चुनाव को लेकर गहलोत सरकार ने जो भी निर्णय लिए उनका फायदा कांग्रेस को हुआ है। यही वजह है कि भरतपुर नगर निगम पर कांग्रेस काबिज होने में सफल रही है।

हालांकि कांग्रेस को उदयपुर और बीकानेर नगर निगम में हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन 29 नगर पालिका में से 24 पर कांग्रेस की जीत रही है। इसी प्रकार 17 नगर परिषद में से 14 पर कांग्रेस जीती है। यानि निकाय चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को मात दी है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस ने सत्ता का दुरुपयोग करके निकाय चुनाव में उम्मीदवार जितवाए हैं। पूनिया का यह आरोप राजनीति से भरा हो सकता है, लेकिन कई स्थानों पर देखने में आया है कि निकाय चुनाव में भाजपा एकजुट नजर नहीं आई जिसका फायदा कांग्रेस को मिला है।