Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Special on bollywood actress Dia Mirza birthday - Sabguru News
होम Entertainment Bollywood कम फिल्मों में अभिनय किया लेकिन दर्शकों में बनाई अपनी खास पहचान

कम फिल्मों में अभिनय किया लेकिन दर्शकों में बनाई अपनी खास पहचान

0
कम फिल्मों में अभिनय किया लेकिन दर्शकों में बनाई अपनी खास पहचान
Special on bollywood actress Dia Mirza birthday
Special on bollywood actress Dia Mirza birthday
Special on bollywood actress Dia Mirza birthday

हिंदी सिनेमा की इस अभिनेत्री ने कम फिल्में की, उसके बावजूद अपनी गंभीर अदाकारी से दर्शकों में एक खास पहचान बनाई। फिल्मी पर्दे पर अपनी एक्टिंग से इस अभिनेत्री ने जितनी सुर्खियां बटोरी उतनी ही अपने सामाजिक कार्यों को लेकर इनकी सराहना होती है। यह अदाकारा वर्ष 2000 में मिस एशिया पैसिफिक रह चुकी है। जी हां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की गंभीर अभिनेत्री दीया मिर्जा की जिनका आज जन्मदिन है। दीया का जन्म 9 दिसंबर 1981 को हुआ था।फिल्मों में करियर बनाने से पहले दीया एक मीडिया फर्म में मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव का काम करती थीं। आइए जानते हैं इस अभिनेत्री का फिल्मी सफर कैसा रहा।

दीया का जन्म हैदराबाद में हुआ था

एक्टर, मॉडल, प्रोड्यूसर और ब्यूटी क्वीन दीया का जन्म एक जर्मन पिता और बंगाली हिंदू मां के घर 9 दिसंबर 1981 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता फ्रैंक हैंडरिच म्यूनिख के एक इंडस्ट्रियल डिजायनर, आर्किटेक्ट, कलाकार और इंटीरीयर डिजायनर हैं। वहीं उनकी मां दीपा इंटीरीयर डिजायनर के साथ ही लैंडस्केपर हैं। फिलहाल दीया की मां समाजिक कार्यकर्ता हैं जो शराब और ड्रग के आदी लोगों की मदद करती हैं।

जब दीया की उम्र केवल साढ़े चार साल थी तभी उनके पैरेंट्स का तलाक हो गया था। इसके बाद उनकी मां ने अहमद मिर्जा से दूसरी शादी कर ली थी, जो हैदराबाद के रहने वाले थे। इसके बाद उनका नाम दीया मिर्जा पड़ गया था। हैदराबाद के खैरातबाद में रहते हुए दीया ने विद्यानारायण हाई स्कूल में पढ़ाई की।

वर्ष 2000 में दीया मिर्जा ने मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीता था

दीया मिर्जा ने साल 2000 में मिस एशिया पैसेफिक के खिताब को अपने नाम किया था। उसी साल प्रियंका चोपड़ा को मिस वर्ल्ड और लारा दत्ता को मिस यूनिवर्स का खिताब मिला था। मिस इंडिया एशिया पैसिफिक का ताज जीतने के बाद दीया के पास बॉलीवुड फिल्मों की लाइन लग गई। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ से की थी। इसमें फिल्म में उनके अपोजिट आर माधवन थे। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल न दिखा सकी लेकिन फिल्म का संगीत सफल रहा।

इसके बाद उन्होंने दीवानापन और तुमको न भूल पाएंगे में काम किया। 2004 में दीया ने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म परिणिता में काम किया। 2006 में उन्होंने एक बार फिर विधु विनोद चोपड़ा की संजय दत्त के साथ लगे रहो मुन्नाभाई फिल्म में काम किया। वर्ष 2018 में दीया मिर्जा ने फिल्म ‘संजू’ से दो साल बाद वापसी की।

कुछ फिल्मों का निर्माण भी किया लेकिन सफलता नहीं मिली

दीया मिर्जा ने फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद फिल्म निर्माण में अपनी किस्मत आजमाई। लेकिन यहां भी उनकी किस्मत उनसे कुछ रूठी हुई नजर आई। उन्होंने अब तक दो फिल्मों का निर्माण लव ब्रेक जिंदगी, और बॉबी जासूस बनाई और दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गईं ।दीया मिर्जा सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं।

वर्ष 2014 में दीया मिर्जा शादी के बंधन में बंध गई

वर्ष 2014 में दीया ने अपने लंबे समय से बिजनेस पार्टनर रहे साहिल सांगा के साथ दिल्ली में शादी कर ली थी। पांच साल बाद अभिनेत्री दीया ने एक अगस्त को पति साहिल संगा से अलग होने का एलान किया था। इस खबर के आते ही बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मच गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एलान के कुछ दिन पहले ही यह दोनों एक साथ छुट्टियां बिताने गए थे।

सामाजिक कार्यों के लिए दीया काे मिल चुके हैं पुरस्कार

अपने सामाजिक कार्यों के लिए दीया को काफी सराहना मिली हैं। वातावरण में उनके योगदान को देखते हुए साल 2012 में आईफा ने उन्हें ग्रीन अवॉर्ड से सम्मानित किया था। दीया का बोर्न फ्री एंटरटेनमेंट नाम से एक प्रोडक्शन हाउस है। इसके अलावा वो कैंसर पेशेंट्स एड एसोसिएशन की सक्रिय सदस्य हैं और हर साल 4 कैंसर पीड़ितों को गोद लेती हैं।दीया मिर्जा द्वारा किए किए जा रहे सामाजिक कार्य बॉलीवुड ही नहीं देश भर में सराहे जाते हैं। दीया को बहुत सारी डिशेज बनाना अच्छा लगता है।उनकी पसंदीदा डिश हैदराबादी बिरयानी है, इसके अलावा उन्हें पंजाबी खाना भी पसंद है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार