Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Tight security arrangements in Uttar Pradesh for the prayers on CAA protests - Sabguru News
होम UP Lucknow UP CAA : जुमे की नमाज को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध

UP CAA : जुमे की नमाज को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध

0
UP CAA : जुमे की नमाज को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध
Tight security arrangements in Uttar Pradesh for the prayers on CAA protests
Tight security arrangements in Uttar Pradesh for the prayers on CAA protests
Tight security arrangements in Uttar Pradesh for the prayers on CAA protests

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुये हिंसक प्रदर्शन के बाद ऐहतियात के तौर पर गुरूवार की देर रात से ही राजधानी लखनऊ समेत 21 जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है ।

हिंसात्मक प्रदर्शन के बाद जुमे की नमाज को देखते हुये बवाल की संभावना पर प्रदेश में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के कड़े निर्देश दिए गए हैं।

राज्य में आज नमाज के बाद सभी संवेदनशील स्थानों पर कड़ा सुरक्षा घेरा बना दिया गया है । पुलिस के अनुसार फिलहाल हालात सामान्य है। धारा 144 लगी हुई है, लेकिन एहतियात बरते जा रहे हैं ताकि दोबारा से हिंसक प्रदर्शन ना हो सके। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुई हिंसा के बाद अब राज्य में हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं।

बवाल की संभावना को देखते हुए संवेदनशील जिलों में प्रशासन ने पहले से ही एहतियातन इंटरनेट बंद करने का एलान कर दिया है। जिला प्रशासन ने राजधानी लखनऊ ,मेरठ,सहारनपुर, आगरा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, बिजनौर,बरेली फीरोजाबाद समेत 21 जिलों में इंटरनेट सेवा कल रात से ही बंद कर दी गई है ।

राज्य सरकार ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को छूट दे रखी है कि, अगर मामला संवेदनशील और सांप्रदायिक तनाव की संभावना है तो एहतियात के तौर पर अपने इलाके में इंटरनेट को बंद करा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने कहा कि सभी जिलों में शांति कमेटी की बैठक आयोजित की गई है और लोगों को इस कानून के बारे में जानकारी दी जा रही है ।संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च किया जा रहा है। संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है तथा लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की जा रही है।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मौलानाओं, मौलवियों और मुस्लिम संगठनों से शांति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग की अपील की गई है। लोगों को आगाह किया गया है कि वो किसी के बहकावे में नहीं आयें और हिंसा से दूर रहें । पुलिस का पूरा प्रयास है कि किसी निर्दोष पर कोई कार्रवाई नहीं हो लेकिन हिंसा में शामिल लोगों को कसी भी हालत में छोड़ा नहीं जायेगा।

सीसीटीवी फुटेज और वीडियो से हिंसा में शामिल लोगों की पहचान की गई है और उनके पोस्टर भी लगाये गये हैं । लोगों को ऐसे लोगों को पहचान बताने की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि हिंसा में शामिल लोगों की पहचान बताने वालों की पहचान गुप्त रखी जायेगी।

पुलिस के अनुसार हिंसक प्रदर्शन में अब तक 1113 लोगों को गिरफ्तार कया गया है और 5558 लोगों को हिरासत में ले कर पूछताछ की गई है। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर 93 प्राथमिकी दर्ज कर 124 लोगों को गिरफ्तार कया गया है । टि्व्टर से 9372 पोस्ट हटाये गये हैं और सोशल साइट फेसबुक से 9856 पोस्ट कासे डिलीट किया गया है। इसके अलावा यू टयूब से 181 पोस्ट हटाये गये हैं ।
हिंसा में 288 पुलिस वाले घायल हुये हैं जिनमें 61 को गोली लगी है। हिंसा वाली जगहों से 35 अवैध तमंचे बरामद किये गये हैं ।इसके अलावा 64 कारतूस भी मिले हैं।

हिंसा में शामिल लोगों की पहचान कर उनसे सरकारी और निजी संपत्ति की बर्बादी पर वसूली की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।