Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
नए साल से बढ़े रेलवे के यात्री किराए, सफर महंगा - Sabguru News
होम Breaking नए साल से बढ़े रेलवे के यात्री किराए, सफर महंगा

नए साल से बढ़े रेलवे के यात्री किराए, सफर महंगा

0
नए साल से बढ़े रेलवे के यात्री किराए, सफर महंगा

नई दिल्ली। नववर्ष 2020 की पूर्व संध्या पर भारतीय रेलवे ने यात्री किरायों में आज मामूली बढ़ोतरी की घोषणा की। नए किराये आज मध्यरात्रि से लागू हो जाएंगे।

रेलवे बोर्ड ने आज देर शाम यहां इस आशय का परिपत्र सभी ज़ोनों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों के लिए जारी किया। नए किराये एक जनवरी 2020 से लागू होंगे।

परिपत्र के अनुसार उपनगरीय सेवाओं के एकल यात्रा टिकट, मासिक एवं त्रैमासिक सीज़न टिकटों के किराये में कोई वृद्धि नहीं की गई है। गैर वातानुकूलित साधारण पैसेंजर गाड़ियों की द्वितीय श्रेणी, शयनयान श्रेणी, प्रथम श्रेणी के किराये में एक पैसा प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है।

मेल/एक्सप्रेस गाड़ियों में गैर वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी, शयनयान श्रेणी और प्रथम श्रेणी के लिए दो पैसे प्रति किलोमीटर तथा एसी चेयरकार, एसी-3, एसी-2, एसी-1, एग्ज़ीक्यूटिव श्रेणी के किराये चार पैसे प्रति किलोमीटर की दर से वृद्धि की गई है।

परिपत्र के अनुसार किराये को वर्तमान में प्रचलित प्रणाली के अनुरूप निकटतम पांच रुपए या दस रुपए के राउंडऑफ में लिया जाएगा। आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट अधिभार आदि में कोई बदलाव नहीं किया गया है। माल एवं सेवाकर (जीएसटी) पूर्ववत् लागू होगा।

राजधानी, शताब्दी, दूरंतो, वंदे भारत, तेजस, हमसफर, महामना, गतिमान, अंत्योदय, गरीब रथ, जनशताब्दी, राज्य रानी, युवा एक्सप्रेस, सुविधा एवं अन्य विशेष ट्रेनों के साथ एसी डेमू एवं एसी मेमू गाड़ियों किरायों में भी तदनुसार किराये बढ़ जाएंगे।

जिन यात्रियों से पहले से टिकट बुक करा लिए हैं, उनसे मार्ग में पुराने एवं नये किराये का अंतर नहीं वसूला जाएगा। लेकिन एक जनवरी 2020 के बाद टीटीई या चेकिंग स्टॉफ द्वारा स्टेशन या गाड़ी में टिकट बनाए जाने की दशा में नई दर से किराया लिया जाएगा।