Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Faith over New Year devotees offered crores - Sabguru News
होम India नववर्ष को लेकर उमड़ी आस्था, भक्तों ने करोड़ों का चढ़ावा चढ़ाया

नववर्ष को लेकर उमड़ी आस्था, भक्तों ने करोड़ों का चढ़ावा चढ़ाया

0
नववर्ष को लेकर उमड़ी आस्था, भक्तों ने करोड़ों का चढ़ावा चढ़ाया
Faith over New Year, devotees offered crores
Faith over New Year, devotees offered crores
Faith over New Year, devotees offered crores

जयपुर। देश के हालात चाहे कैसे भी क्यों न हो लेकिन हमारे यहां आस्था का सैलाब हर दिन बना रहता है। इस नव वर्ष में भक्तों ने अपने आराध्याें को करोड़ों रुपए का चढ़ावा चढ़ाया है। भक्त नए वर्ष की शुरुआत में तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी और साईं बाबा दरबार में पूजा अर्चना करने पहुंचे। नववर्ष की कामना करते हुए इस बार भक्तों ने ईश्वर की तिजोरी खूब जमकर भर दी है। गौरतलब है कि देश में तिरुपति बालाजी, वैष्णो देवी और शिरडी के साईं बाबा में सबसे ज्यादा चढ़ावा आता है।

शिरड़ी का साईं मंदिर देश का तीसरा सबसे अमीर मंदिर है। एक ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट की कुल संपत्ति 2 हजार 693 करोड़ 69 लाख रुपये आंकी गई थी। आज हम बात साईं बाबा पर चढ़ावे की करेंगे। शिरडी के साई दरबार में पिछले 11 दिन में मिली चढ़ावे की रकम कुछ और ही कहानी कह रही है। नए साल पर शिरडी के साईं बाबा को भक्तों ने जमकर चढ़ावा चढ़ाया है। ट्रस्ट की माने तो 11 दिन यानी 264 घंटे में साईं पर भक्तों ने 16 करोड़ 93 लाख रुपये का चढ़ावा चढ़ाया है। मतलब अगर हर घंटे के हिसाब से देखें तो बाबा को औसतन 6 लाख 40 हजार का चढ़ावा हर घंटे चढ़ाया जा रहा था।

साईं बाबा दरबार में विदेशों से भी आते हजारों श्रद्धालु

शिरड़ी के दाता के दरबार में विदेशी भक्तों ने भी जमकर चढ़ावा चढ़ाया है। अमेरिकी डॉलर, चीन की करेंसी, सिंगापुर की करेंसी, न्य़ूजीलैंड की करेंसी, कुवैत की करेंसी भी दान में मिले रकमों में शामिल है। मंदी के इस दौर में भी पिछले साल के मुकाबले दान की रकम में 3 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। ट्रस्ट के मुताबिक भक्तों ने 1 किलो 213 ग्राम सोना चढ़ाया जिसकी कीमत 42 लाख रुपये हैं।

17 किलो चांदी भी साई के दरबार में चढ़ाई गई थी – इसकी कीमत 24 लाख रुपये हैं। इसके अलावा हुंडी से 9 करोड़ 54 लाख का कैश मिला। डोनेशन कांऊटर से 3 करोड 46 लाख रुपये मिले, चेक, डीडी, मनी ऑर्डर से 1 करोड़ 51 लाख रुपये मिले। भक्तों जब इस बंपर के चढ़ावे के बारे में पता चला तो भक्तों का कहना है कि ट्रस्ट को भक्तों को मिलनेवाली सुविधाओं को बढ़ाना चाहिए।

तिरुपति मंदिर में हर रोज हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं पूजा-अर्चना करने के लिए

दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश में तिरुपति मंदिर में हर रोज हजारों श्रद्धालु भगवान वेंकटेश से आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं। यहां भी भगवान के दरबार में रोजाना लाखों का चढ़ावा आता है। नव वर्ष में भी लाखों भक्तों ने बालाजी मंदिर पहुंचकर दर्शन कर कामना मांगी। आपको हम आपको जानकारी दे दें कि आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित दुनिया के सबसे अमीर हिंदु मंदिर तिरुपति बालाजी के पास 9,000 किलो से अधिक का स्‍वर्ण भंडार है।

यह जानकारी मंदिर के अधिकारियों ने स्‍वयं दी है। श्री वेंकटेश्वर मंदिर के प्रबंधक तिरुमला तिरुपति देवस्थानम का 7,235 किलो सोना विभिन्न जमा योजनाओं के तहत देश के दो राष्ट्रीयकृत बैंकों के पास जमा है। इस मंदिर में रोजाना लगभग पचास हजार तीर्थयात्री देश और दुनिया से पहुंचते और मंदिर की सालाना आमदनी 1,000 करोड़ रुपये से लेकर 1,200 करोड़ है।

वैष्णो देवी दरबार में भी नए साल पर श्रद्धालुओं की रही भारी भीड़

देशभर के श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दरबार में शीश नवाकर नए साल की शुरुआत की। साल के आखिरी दिन भक्तों का सैलाब उमड़ा। 40 हजार से अधिक भक्तों ने माता के दरबार में माथा टेक कर मनोकामनाएं मांगी। धर्मनगरी कटड़ा और भवन मार्ग पर मां के जयकारे गूंजते रहे। बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरुष सब कड़ाके की ठंड के बाद भी पूरे उत्साह से मां का आशीर्वाद पाने के लिए कतारबद्ध खड़े रहे। भारी भीड़ के चलते रातभर लंबी लाइनें लगी रहीं। माता वैष्णो देवी के दरबार में भी श्रद्धालुओं ने मनोकामना मांगी।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार