Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Central government made changes in the rules of air conditioners - Sabguru News
होम Business केंद्र सरकार ने एयर कंडीशन के नियमों में किए बदलाव

केंद्र सरकार ने एयर कंडीशन के नियमों में किए बदलाव

0
केंद्र सरकार ने एयर कंडीशन के नियमों में किए बदलाव
Central government made changes in the rules of air conditioners
Central government made changes in the rules of air conditioners
Central government made changes in the rules of air conditioners

जयपुर। केंद्र की मोदी सरकार ने एयर कंडीशन के नियमों में बदलाव किए हैं। इस साल अगर आप गर्मियों में एयर कंडीशन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सरकार ने एसी से जुड़े नियम बदल दिए हैं। इस बदलाव का लाभ आम लोगों को मिलने की उम्‍मीद है। आइए जानते हैं इस बदलाव के बारे में। केंद्र सरकार के द्वारा किए गए इस नए नियम से अब एयर कंडीशन लेने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह नए नियम 1 जनवरी 2020 से ही लागू हो चुके हैं।

यह रहेंगे इस बार एसी के नए नियम

नए नियम के तहत अब सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा। तापमान को 24 डिग्री से ज्यादा और कम किया जा सकता है। इस संबंध में ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी ब्रैंड्स और सभी प्रकार के स्टार रेटिंग वाले रूम एसी में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान डिफॉल्ट सेटिंग के तौर पर रहेगा। इसमें एक से पांच स्टार वाले विंडो के साथ स्प्लिट एसी भी शामिल हैं। सरकार के इस फैसले से बिजली बिल में अच्छी खासी बचत हो सकती है।

बिजली की भी खपत कम होगी

एक डिग्री तापमान बढ़ाने से कुल बिजली खपत में 6 फीसदी कमी आती है। यहां बता दें कि  बिजली बचत के नियम तय करने वाली एजेंसी ऊर्जा दक्षता ब्यूरो ने सरकार के साथ मिलकर रूम एसी के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है।

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो  ने एसी के लिए 2006 में स्टार लेबलिंग प्रोग्राम लॉन्च किया था। इसके बाद 2015 में एसी के इनवर्टर के लिए स्टार लेवल शुरू किए गए स्टार लेवलिंग शुरू होने से 2017-18 में ही 4.6 अरब यूनिट ऊर्जा की बचत हुआ। इसके साथ ही 3.8 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिली है। बहरहाल, ये नए नियम 1 जनवरी 2020 से लागू हो चुके हैं। केंद्र सरकार के नए नियमों से न तो एयर कंडीशन जल्दी खराब होगा न ही ग्राहकों को एसी कंपनियों के कस्टमर केयर में बार-बार फोन करके घर बुलाना पड़ेगा।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार