Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
First coronavirus patient confirmed in India - Sabguru News
होम Health भारत में पहले कोरोना वायरस के मरीज की हुई पुष्टि

भारत में पहले कोरोना वायरस के मरीज की हुई पुष्टि

0
भारत में पहले कोरोना वायरस के मरीज की हुई पुष्टि
coronavirus
First coronavirus patient confirmed in India

केरल। चीन के प्रांत हुबेई के शहर वुहान से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए खौफ बन चुका है। आज भारत के केरल राज्य में पहले कोरोनावायरस के मरीज की पुष्टि भी हो गई है। चीन में फैला कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों में दस्तक दे रहा है। कोरोना वायरस की चपेट में आने से चीन में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 170 पहुंच गया है। जबकि 7783 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। वहीं भारत में भी कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो गई है। वुहान से केरल लौटा छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित है।

चीन में हर रोज बढ़ रहे हैं कोराेना वायरस के संक्रमित मरीज

चीन के वुहान में हर रोज इसके संक्रमित मरीज के बढ़ रहे हैं। बता दें कि कोरोना वायरस श्रीलंका, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया, तिब्बत समेत कई देशों में पहुंच चुका है। केंद्र सरकार ने चीन के वुहान में मौजूद भारतीयों को स्वदेश लाने की तैयारी कर रही है चीन का वुहान शहर कोरोना का केंद्र बना हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के सभी देशों की सरकारों से अपील की है कि वे इसे रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें।

वैश्विक महामारी करने की तैयारी हुई शुरू

विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों को देखते हुए इसे वैश्विक महामारी घोषित करने के आदेश जारी किए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के दुनिया भर में बढ़ते संक्रमण को लेकर एक आपात बैठक बुलाई। बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि क्या कोरोना को लेकर वर्ल्ड हेल्थ इमरजेंसी घोषित की जाय। चीन में कोरोना के 1000 नए केस सामने आए हैं। चीन में युद्ध स्तर पर इससे बचाव के लिए उपाय किए जा रहे हैं। कई प्रमुख शहरों में लोगों को बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

चीन अपना रहा है दोहरा रवैया

चीन में फैली इस महामारी को लेकर जहां दुनिया चिंतित है, वहीं चीन इस मामले में दोहरा रवैया अपना रहा है। अब ऐसा लगता है कि चीन वुहान से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने में रुकावट डाल रहा है। वुहान में फंसे भारतीय नागरिकों और छात्रों को निकालने के लिए भारत कई दिन से प्रयास कर रहा है लेकिन चीन आनाकानी दिखा रहा है।दिल्ली में चीनी राजदूत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए भारतीय नागरिकों को वुहान से निकालने पर सलाह दे डाली।

लेकिन दो दिन हो गए हैं, चीन ने अभी तक भारत के नागरिकों को चीन से निकलने की अनुमति नहीं दी है। चीन में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने वहां रह रहे नागरिकों को बुलाना शुरू कर दिया है। कई देशों ने चीन के लिए उड़ानें रद कर दी हैं। अमेरिका, रूस और ब्रिटेन समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को चीन न जाने की सलाह दी है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार