Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
दौसा मंडावर सरकारी स्कूल में शिक्षा की खुली पोल - Sabguru News
होम India दौसा मंडावर सरकारी स्कूल में शिक्षा की खुली पोल

दौसा मंडावर सरकारी स्कूल में शिक्षा की खुली पोल

0
दौसा मंडावर सरकारी स्कूल में शिक्षा की खुली पोल

dausa mandawar hindi news, दौसा। दौसा के मंडावर में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा की पोल उस समय खुल गई जब उपखंड अधिकारी के औचक निरीक्षण में स्कूल के छात्र देश की राजधानी का नाम भी ठीक ढंग से नही बता सके। उपखंड अधिकारी परसराम मीणा के निरीक्षण के दौरान राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 10 वी 11वी व 12 वी के छात्रों द्वारा देश की राजधानी का नाम पूछने पर सही जवाब नहीं मिलने से उपखंड अधिकारी का दिमाग ठनक गया।

वही छात्र अपने पिता का नाम भी सही ढंग से नहीं बता सके। वही जोड़ बाकी भी ठीक ढंग से नही कर सके। वहीं उपखंड अधिकारी ने छात्रों की कॉपियों की जांच की तो प्रधानाचार्य द्वारा गृह कार्य की जांच सत्र में दो बार ही करना पाया गया। जबकि उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि सप्ताह में दो बार गृहकार्य की जांच की जानी चाहिए। जिस पर उपखण्ड अधिकारी ने प्रधानाचार्य के कार्य के खिलाफ गहरी नाराजगी जताई व जिला शिक्षा अधिकारी को मामले से अवगत करा कर कार्रवाई की बात कही।

उपखंड अधिकारी ने बताया कि विद्यालय में शिक्षा का स्तर बहुत ही कमजोर पाया गया। जबकि बोर्ड के पेपर भी नजदीक है। वहीं उपखंड अधिकारी ने कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया जहां दो ही चिकित्सक उपस्थित मिले। जबकि अस्पताल परिसर में मरीजो की भारी भीड़ थी। जिस पर उपखंड अधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई।

वहीं निरीक्षण के दौरान नर्सिंग स्टाफ द्वारा बताया गया कि अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ कम होने से नर्सिंग कर्मियों पर मरीजों का दबाव बना रहता है। अधिकारी ने अस्पताल में सफाई व्यवस्था को ठीक बताया। वही चिकित्सा प्रभारी नरसी राम मीना को ठेकेदार से और अच्छी सफाई कराने व अस्पताल के मुख्य द्वार पर खड़े आड़े तिरछे वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारी ने पुलिस थाना व तहसील का भी निरीक्षण किया।

उपखण्ड अधिकारी ने मण्डावर तहसीलदार को संपर्क पोर्टल पर लम्बित पड़े मामलो का जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिये। वही किसानों की समस्याओं के जल्द निस्तारण करने के भी निर्देश दिये। इस दौरान तहसीलदार हरकेश मीना, गिरदावर उमाकांत मीना, बाबू मुरारी लाल सैनी भी मौजूद रहे।