Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए रोड एवं टोल टैक्स माफ किए जाएं : देवनानी - Sabguru News
होम Rajasthan Jaipur रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए रोड एवं टोल टैक्स माफ किए जाएं : देवनानी

रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए रोड एवं टोल टैक्स माफ किए जाएं : देवनानी

0
रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए रोड एवं टोल टैक्स माफ किए जाएं : देवनानी

जयपुर। राजस्थान के पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि जनता को सस्ती एवं सुरक्षित यात्रा के लिए रोडवेज को घाटे से उबारने के लिए राज्य सरकार को रोडवेज का रोड टैक्स एवं टोल टैक्स माफ कर देना चाहिए।

देवनानी ने शुक्रवार को विधानसभा में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के वार्षिक प्रतिवेदन पर हो रही चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि जिस प्रकार विधायकों, सांसदों एवं अन्य राजकीय विभागों के वाहनों को टोल टैक्स से छूट प्रदान की गई है, उसी तरह रोडवेज द्वारा आमजन को उपलब्ध कराई जा रही आवागमन की सेवा को देखते हुए टोल टैक्स से छूट प्रदान करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी राज्य की पांच हजार 986 ग्राम पंचायतें रोडवेज की सेवाओं से वंचित हैं। सरकार को इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने रोडवेज में दिनों-दिन बढ़ते घाटे पर चिन्ता जाहिर करते हुए कहा कि राज्य की जनसंख्या बढ रही है तो यात्रा करने वालों की संख्या भी बढ़ रही है, परन्तु रोडवेज का यात्रीभार कम हो रहा है। इसका कारण निजी बसों के अवैध संचालन के साथ ही उनके द्वारा कम किराये पर अधिक सुविधाएं देना भी है।

रोडवेज में एक कंपनी के हर महीने एक करोड़ उठाने की होगी जांच : खाचरियावास

राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने आज विधानसभा में कहा कि रोडवेज में पिछले कई सालों में एक कंपनी के हर महीने एक करोड़ उठाने के मामले की जांच कराई जाएगी।

खाचरियावास ने प्रश्नकाल में विधायक बृजेन्द्र सिंह ओला के प्रश्न के जवाब के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से यह कंपनी रोडवेज में हर महीने एक करोड़ रुपए उठा रही थी लेकिन उनकी कांग्रेस सरकार आने के बाद इस कंपनी का ठेका स्थगित कर दिया गया, जिससे रोडवेज को हर महीने एक करोड़ की बचत हो रही है।

उन्होंने कहा कि इस कंपनी के हर महीने एक करोड़ रुपए उठाये जाने की जांच कराई जाएगी कि वह क्यों पैसा उठाती रही। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने राष्ट्रीयकृत मार्गों पर लोक परिवहन सेवा की बसे शुरु करने की अनुमति दी थी जबकि राष्ट्रीयकृत मार्गों पर केवल रोडवेज की बसें ही संचालित होती थी। उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार आते ही लोक परिवहन सेवा के लिए परमिट देने पर रोक लगा दी गई।

खाचरियावास ने कहा कि रोडवेज के हालात सुधारने के लिए उठाए गए कदमों के कारण अब गत अक्टूबर से दिसम्बर तक की तिमाही में रोडवेज फायदे में रही है और घाटा भी कम किया गया है। हालांकि राेडवेज को घाटे से निकालने में अभी समय लगेगा जिसके प्रयास किए जा रहे है।