Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Trump visiting India will be the 7th President of the US - Sabguru News
होम World Europe/America भारत के दौरे पर आने वाले ट्रंप अमेरिका के 7वें राष्ट्रपति होंगे

भारत के दौरे पर आने वाले ट्रंप अमेरिका के 7वें राष्ट्रपति होंगे

0
भारत के दौरे पर आने वाले ट्रंप अमेरिका के 7वें राष्ट्रपति होंगे
Trump visiting India will be the 7th President of the US
Trump visiting India will be the 7th President of the US

नई दिल्ली। डोनाल्ड ट्रंप भारत के दौरे पर आने वाले अमेरिका के 7वें राष्ट्रपति होंगे। इससे पहले बराक ओबामा भारत आए थे। पूरी दुनिया में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है। यहां के राष्ट्रपति को दुनिया का सबसे ताकतवर  राष्ट्राअध्यक्ष का तमगा हासिल है।

जब अमेरिकी राष्ट्रपति किसी भी देश की यात्रा करते हैं तो अपने आप ही यह बड़ी खबर बनती चली जाती है। अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा से पहले वह देश अपनी तैयारियों में रात दिन जुड़ जाता है जैसा कि हमारे देश में क्रम की 24 फरवरी की यात्रा को लेकर हो रहा है। आइए आपको बताते हैं वह कौन थे अमेरिकन राष्ट्रपति जो पहली बार भारत आए थे।

वर्ष 1959 में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति आइजनहावर भारत आए थे

वर्ष 1959 में अमेरिकी राष्ट्रपति का जनावर में भारत की पहली यात्रा की थी। उस समय देश में प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू थे। रिकार्ड निक्‍सन दूसरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जो 31 जुलाई से 1 अगस्‍त 1969 के बीच भारत आए थे। निक्सन के बाद जिमी कार्टर भारत आने वाले तीसरे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे। वो  जनवरी 1978 के दौरान भारत आए थे। उन्‍होंने यहां पर संसद को भी संबोधित किया था। भारत आने वाले चौथे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे बिल क्लिंटन, जो 19-25 मार्च 2000 के दौरान भारत दौरे पर आए थे। यहां उन्‍होंने संसद को संबोधित किया था।

जॉर्ज बुश पांचवें ऐसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जो भारत दौरे पर आए थे। उन्‍होंने 1-3 मार्च 2006 के बीच भारत का दौरा किया था। इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच परमाणु ऊर्जा को लेकर एक करार पर भी हस्‍ताक्षर हुए थे। 25-27 जनवरी 2015 के दौरान बराक ओबामा ने भारत की यात्रा की थी वो ऐसे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे जो गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्‍सा बने थे। भारत आने वाले ओबामा छठे अमेरिकी राष्ट्रपति बने थे। इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप भारत आने वाले सातवें राष्ट्रपति हैं।

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति का चुनाव है इसलिए ट्रंप का दौरा खास है

भारत और अमेरिका के बीच फरवरी का माह बेहद खास होने वाला है। खास इसलिए क्‍योंकि इसी माह की 24 तारीख को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत आने वाले हैं। उनका ये दौरा सिर्फ भारत के लिए ही खास नहीं है बल्कि इसके पूरे क्षेत्र के लिए ही बेहद खास है। आपको ये भी बता दें कि ओबामा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में राष्‍‍‍‍‍‍‍ट्रपति ट्रंप को गणतंत्र दिवस पर मुख्‍य अतिथि बनाने की कोशिश की गई थी, लेकिन ट्रंप की व्‍यस्‍तता के चलते ये संभव नहीं हो सका था।

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का भारत आना इसलिए भी खास है क्‍योंकि इसी वर्ष के अंत तक अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव हैं। ऐसे में वहां बसे भारतीय ट्रंप की जीत की राह आसान बना सकते हैं। साउथ एशियन एडवोकेसी ग्रुप के आंकड़े काफी दिलचस्‍प हैं। इसके मुताबिक वर्ष 2019 में भारतीय मूल के लोगों की संख्‍या अमेरिका में करीब 38 फीसद तक बढ़ी है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार