Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Nitin Kumar Singh the man who guided the Trumps through Taj Mahal - Sabguru News
होम UP Agra ट्रंप और मेलानिया के लिए ताजमहल में गाइड बने नितिन आए सुर्खियों में

ट्रंप और मेलानिया के लिए ताजमहल में गाइड बने नितिन आए सुर्खियों में

0
ट्रंप और मेलानिया के लिए ताजमहल में गाइड बने नितिन आए सुर्खियों में
Nitin Kumar Singh, the man who guided the Trumps through Taj Mahal
Nitin Kumar Singh, the man who guided the Trumps through Taj Mahal

आगरा। सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को आगरा में ताजमहल पर गाइड करने वाले नितिन सिंह अचानक देश की मीडिया में सुर्खियों में आ गए। सोमवार शाम जब जब पत्नी संग ताजमहल देखने पहुंचे थे तब पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि उनका गाइड कौन रहेगा। जब आगरा निवासी नितिन सिंह ने राष्ट्रपति ट्रंप और मेलानिया की गाइड की भूमिका में सामने आए तो सभी की निगाहें उन पर आकर टिक गई। गाइड नितिन सिंह अब तक कई देशों के राष्ट्र अध्यक्षों को ताजमहल में गाइड की भूमिका निभा चुके हैं।

आगरा के मोहल्ला कटरा फुलेल में रहने वाले नितिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया को ताज की हर बारीकी से परिचय कराया। गाइड नितिन सिंह को ताज के इतिहास के बारे में बहुत ही बारीकी से जानकारी है, उन्होंने इसका विधिवत अध्ययन भी किया है। उन्‍होंने ट्रंप को ताजमहल से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी दी और ट्रंप ने भी बेहद गंभीरता से उसे समझा।

गाइड नितिन को डोनाल्ड ट्रंप ने एक खास तोहफा भी दिया

ताजमहल का अवलोकन करने के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया गाइड नितिन सिंह से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने एक खास तोहफा भी दिया है। ट्रंप को गायक नितिन की सादगी पूर्ण बातें पसंद आ गई। नितिन ने डोनाल्ड और मेलानिया के सामने शाहजहां और मुमताज बेगम की मोहब्बत की दास्तां बयां की। ट्रंप और उनकी पत्नी ने नितिन की हर बात को ध्यान से सुना।

ताजमहल में अवलोकन के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने नितिन से ताजमहल से संबंधित सात सवालों के बारे में बारीकी से पूछा गाइड ने सभी सातों सवालों का बहुत ही सादगी पूर्ण तरीके से जवाब दिया। ताजमहल से रवाना होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने गाइड नितिन को एक खास तोहफा बैज दिया हुआ है। नितिन को यह उपहार मिलना बहुत ही सम्मान की बात है। ट्रंप को ताजमहल दिखाने के बाद नितिन सिंह स्वयं फूले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ट्रंप के द्वारा दिया गया है या यह उपहार मैं जीवन भर संभाल कर रखूंगा।

गाइड नितिन पहले भी कई राष्ट्रअध्यक्षों को ताज दिखा चुके हैं

नितिन इस बात से बहुत खुश हैं कि उन्‍हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के सबसे बड़े नेता व अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनके परिवार को ताजमहल के बारे में बताने का मौका मिला। नितिन इससे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, मंगोलिया के राष्ट्रपति, खल्तमागीन बाटुल्गा, बेल्जियम के राजा फिलिप को ताज दिखा चुके हैं।

2003 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को नितिन ने ही ताज दिखाया था, लेकिन नितिन के जीवन में ट्रंप और मेलानिया को ताजमहल दिखाना हमेशा यादगार रहेगा। नितिन ने बताया कि ट्रंप ने वादा किया है वह अपनी पत्नी संग दोबारा ताजमहल देखने जरूर आएंगे।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार