Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Himachal Rajya Sabha election on 26 March - Sabguru News
होम Himachal हिमाचल की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिये चुनाव 26 मार्च को

हिमाचल की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिये चुनाव 26 मार्च को

0
हिमाचल की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिये चुनाव 26 मार्च को
Himachal Rajya Sabha election on 26 March
Himachal Rajya Sabha election on 26 March

शिमला। हिमाचल प्रदेश की एक मात्र राज्यसभा सीट के लिए चुनाव 26 मार्च को होगा और इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु ने आज यहां बताया कि निर्वाचन आयोग ने राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। इसके अनुसार हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सांसद विप्लव ठाकुर का नौ अप्रैल को कार्यकाल समाप्त होने पर रिक्त हो रही है। इस सीट के लिये चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग छह मार्च को अधिसूचना जारी करेगा तथा इसी के साथ नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी जिसकी अंतिम तिथि 13 मार्च है।

16 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा 18 मार्च तक नाम वापिस लिए जा सकेंगे। मतदान 26 मार्च को होगा और इसी दिन मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। मतदान प्रदेश विधानसभा परिसर के पुस्ताकलय हाॅल में होगा।

निर्वाचन आयोग ने देश के 17 राज्यों में रिक्त हो रही 55 सीटों पर चुनाव की घोषणा की है तथा इनमें एक सीट हिमाचल प्रदेश की है। ठाकुर वर्ष 2014 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई थीं। उस समय प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल में राज्यसभा की तीन सीटें हैं। जगत प्रकाश नड्डा और आनंद शर्मा यहां से राज्यसभा सदस्य हैं। नड्डा का कार्यकाल 2024 जबकि शर्मा का 2022 में खत्म होगा। वर्तमान में 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 44 सीटों के साथ बहुमत में है। कांग्रेस के 21, एक माकपा और दो निर्दलीय विधायक है। ऐसे में यह सीट भाजपा के खाते में जाने वाली है।