Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ - Sabguru News
होम World Asia News मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ

मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ

0
मुहिद्दीन यासीन ने ली मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ

कुआलालम्पुर। मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मुहिद्दीन यासीन ने रविवार को देश के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। यासीन ने पारंपरिक मलय वस्त्रों में राष्ट्रीय महल में मलेशिया के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह के समक्ष देश और जनता की सेवा करने का संकल्प लिया।

वर्ष 2018 में हुए आम चुनाव में जीत हासिल कर प्रधानमंत्री बने 94 वर्षीय महातिर मोहम्मद के 24 फरवरी को अचानक इस्तीफा दे देने के बाद यासीन को प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है। सुल्तान ने शनिवार को यासीन की नियुक्ति पर मुहर लगाई थी।

शपथ ग्रहण समारोह में यासीन के राजनीतिक सहयोगियों ने भी भाग लिया। मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री बनने वाले 72 वर्षीय यासीन ने 2009 से 2015 के बीच पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के साथ उप-प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। उन्होंने बाद में महातिर के साथ पेरिबू बेरसाटू मलेशिया (पीपीबीएम) पार्टी की स्थापना की और इसके अध्यक्ष बने।

उन्होंने महातिर के मंत्रिमंडल में गृह मंत्री के रूप में भी कार्य किया। महातिर के इस्तीफे के बाद यासीन ने संयुक्त मलेशियाई राष्ट्रीय संगठन (यूएमएनओ) के नेतृत्व वाले बारिसन नेशनल सहित प्रमुख विपक्षी दलों से समर्थन प्राप्त किया और प्रधानमंत्री पद के लिए अग्रणी उम्मीदवार बन गए।