Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
दिल्ली में हिंसा अफवाह से अफरा-तफरी, पुलिस ने कहा-स्थिति शांतिपूर्ण - Sabguru News
होम Breaking दिल्ली में हिंसा अफवाह से अफरा-तफरी, पुलिस ने कहा-स्थिति शांतिपूर्ण

दिल्ली में हिंसा अफवाह से अफरा-तफरी, पुलिस ने कहा-स्थिति शांतिपूर्ण

0
दिल्ली में हिंसा अफवाह से अफरा-तफरी, पुलिस ने कहा-स्थिति शांतिपूर्ण

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कुछ दिनों तक हुई हिंसा के बाद अब रविवार शाम राजधानी के चार जिलों तथा उनके आस-पास के इलाकों में हिंसा की अफवाह उड़ने से लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई जिसके बाद दिल्ली पुलिस को स्पष्ट करना पड़ा कि स्थिति शांतिपूर्ण है।

इस बीच हिंसा की अफवाहों को देखते हुए सुरक्षा कारणों से डीएमआरसी ने कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिए। हालांकि कुछ देर बाद सभी स्टेशनों को फिर से खोल दिया गया। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि हिंसा की खबर अफवाह है। पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी अफवाह में न आने की अपील की है।

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया कि ऐसा देखने में आया है कि कुछ अराजक तत्व ऐसी अफवाहे फैला रहे हैं जिससे शांति व्यवस्था में बाधा आए। लोगों को आगाह किया जाता है कि ना तो इन अफवाहों को फैलाएं और ना इन पर भरोसा न करें। पूरी दिल्ली में कानून व्यवस्था पूर्णत: नियंत्रण में है और स्थिति शांत है।

दिल्ली के द्वारका, रोहिणी, पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी जिलों तथा इसके आसपास के इलाकों में हिंसा की अफवाहें उड़ाई गई।

पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी दीपक पुरोहित ने भी एक ट्वीट करते हुए लिखा कि अफवाह सबसे बड़ा दुश्मन है। एक अफवाह फैल रही है कि पश्चिमी दिल्ली के ख्याला-रघुबीर नगर में तनाव फैल गया है। लेकिन यह सच नहीं है। सभी लोगों से अनुरोध है कि वो शांत रहें, माहौल पूरी तरह शांत है।

डीएमआरसी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि तिलक नगर, नांगलोई, सुरजमल स्टेडियम, बदरपुर, तुगलकाबाद, उत्तम नगर पश्चिम और नवादा मेट्रो स्टेशन के प्रवेश ओर निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इसके 15 मिनट बाद ही डीएमआरसी ने एक अन्य ट्वीट किया कि सभी मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए हैं। सामान्य सेवाएं बहाल कर दी गई हैं।

उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या 45

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद रविवार को नालों में तीन और शवों के मिलने से मृतकों की संख्या बढ़कर 45 हो गई। दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी मनदीप सिंह रंधावा ने यहां कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात अब पूरी तरह नियंत्रण में है।

पिछले चार दिनों से किसी भी इलाके से हिंसा की कोई सूचना नहीं है। इस संबंध में अब तक 254 प्राथमिकी दर्ज की गई है जिनमें आर्म्स एक्ट से संबंधित 41 मामले भी शामिल हैं। अब तक 903 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया अथवा गिरफ्तार किया है।

जाफराबाद, मौजपुर, चांद बाग, गोकुलपुरी, खजूरी समेत कई अन्य क्षेत्रों में तीन दिनों तक हुए। इसमें करीब 300 घायलों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। हिंसा प्रभावित गोकलपुरी नाले से एक शव तथा भागीरथी विहार के नाले से दो शव बरामद किए गए हैं। इसके साथ हिंसा में अब तक मरने वालों की संख्या 45 पहुंच गई है। पुलिस हालांकि इस मामले की जांच कर रही है कि जो तीन शव नालों से मिले हैं उनका संबंध दिल्ली दंगों से है या नहीं। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।

हिंसा प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। सांप्रदायिक सदभाव बनाए रखने के लिए सुरक्षा बल नियमित रूप से स्थानीय लोगों से बातचीत कर रहे हैं।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया हालात अब नियंत्रण में है। सभी इलाकों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात हैं। स्थानीय लोगों से बाचचीत कर उनमें आत्मविश्वास बनाने का प्रयास जारी है।