Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
पुष्कर में इस बार नहीं होगी कपड़ा फाड़ होली, मनेगा सतरंगी होली महोत्सव - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer पुष्कर में इस बार नहीं होगी कपड़ा फाड़ होली, मनेगा सतरंगी होली महोत्सव

पुष्कर में इस बार नहीं होगी कपड़ा फाड़ होली, मनेगा सतरंगी होली महोत्सव

0
पुष्कर में इस बार नहीं होगी कपड़ा फाड़ होली, मनेगा सतरंगी होली महोत्सव

अजमेर। राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर में विख्यात कपड़ा फाड़ होली इस बार नहीं हो सकेगी, अलबत्ता यहां सात दिवसीय सतरंगी होली महोत्सव आयोजित किया जाएगा।

आयोजक सुरेंद्र राजोरिया ने मंगलवार को बताया कि सतरंगी होली महोत्सव का आज ध्वजारोहण के साथ आगाज हो गया। सात दिवसीय इस कार्यक्रम के तहत धार्मिक एवं साहित्यिक कार्यक्रम होंगे, लेकिन धुलंडी वाले दिन डीजे की धुनों पर नृत्यों एवं देशी विदेशी पर्यटकों के बीच कपड़ा फाड़ होली नहीं हो सकेगी। उन्होंने बताया कि कपड़ा फाड़ होली नहीं खेलने का पहले ही सामूहिक निर्णय लिया जा चुका है।

राजोरिया ने बताया कि बुधवार को विदेशी बोमबिलियास ग्रुप द्वारा पाश्चात्य और भारतीय संगीत के मिश्रित संगीत की प्रस्तुत दी जाएगी। पांच मार्च को राज्य के लोक कलाकार चंग, भपंग, अलगोजा जैसे वाद्य यंत्रों की प्रस्तुत देंगे, छह से आठ मार्च तक गैर नृत्य का आयोजन होगा, नौ मार्च को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होलिका दहन किया जाएगा। इससे पहले कार्यक्रम का आगाज वारह घाट पर केसरिया ध्वजारोहण के साथ कर दिया गया।

उधर सूत्रों ने बताया कि जिला एवं पुलिस प्रशासन की सख्ती के बाद कपड़ा फाड़ होली टाल दी गई है। हालांकि होली के कार्यक्रम में शिरकत करने बड़ी संख्या में विदेशियों का पुष्कर आना जारी है और कपड़ा फाड़ होली उनके आकर्षण का केंद्र रहती है, लेकिन इस बार कपड़ा फाड़ होली के प्रेमियों को निराश होना पड़ेगा।

जयपुर में इटली के युगल दंपती के बीच कोरोना वायरस की पुष्टि हो जाने के बाद पुष्कर में मौजूद विदेशियों और अजमेर में चीन के साथ व्यापारिक संबंध वाले लोगों की स्क्रीनिंग की आवश्यकता महसूस की जा रही है। चिकित्सा विभाग के सूत्रों का मानना है कि पुष्कर में मौजूद विदेशियों की जांच अत्यंत आवश्यक है।