Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
समूचे देश के लिए प्रेरणा स्रोत हैं नारी शक्ति पुरस्कार विजेता : मोदी - Sabguru News
होम India City News समूचे देश के लिए प्रेरणा स्रोत हैं नारी शक्ति पुरस्कार विजेता : मोदी

समूचे देश के लिए प्रेरणा स्रोत हैं नारी शक्ति पुरस्कार विजेता : मोदी

0
समूचे देश के लिए प्रेरणा स्रोत हैं नारी शक्ति पुरस्कार विजेता : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ संवाद किया और कहा कि वे समूचे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज महिला दिवस के मौके पर इन 15 महिला हस्तियों को सम्मानित किया था जो देश के विभिन्न हिस्सों लेह, कश्मीर और आन्ध्र प्रदेश से आई थी। मोदी ने उनकी संघर्ष गाथा और अनुभवों को सुना। इस मौके पर केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री देबाश्री चौधरी भी मौजूद थी।

सम्मानित की जाने वाली महिलाओं में 103 वर्ष की मन कौर भी शामिल हैं जिन्होंने 93 वर्ष की उम्र में एथलेटिक्स में हिस्सा लेना शुरू किया और पोलैंड में वर्ल्ड मार्स्टर्स एथलेटिक्स में 4 स्वर्ण पदक जीते।

अन्य महिला हस्तियों में जम्मू कश्मीर की अरिफा, भारतीय वायु सेना की पहली फाइटर पायलट मोहना सिंह, भावना कंठ और अवनी चतुर्वेदी, आदिवासी किसान पदाला भूदेवी, मुंगेर की ‘मशरूम महिला’ बीना देवी, ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय बनवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली कानपुर की कलावती देवी, झारखंड की पर्यावरणविद चामी मुर्मु और केरल की 98 वर्षीय कात्यायनी अम्मा शामिल हैं।

मोदी ने इन महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने समाज के निर्माण तथा देश को प्रेरित करने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। देश महिलाओं के योगदान के बिना खुले में शौच की प्रथा को बंद करने में सफलता हासिल नहीं कर सकता था। ऐसे ही कुपोषण की समस्या से भी महिलाओं के सहयोग के बिना नहीं निपटा जा सकता। जल संरक्षण का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन में भी महिलाओं को बढ चढ कर हिस्सा लेना चाहिए।

पुरस्कार विजेताओं को शुभकामना देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे सभी पूरे देश के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।