Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
corona infection spread from China trouble the whole world - Sabguru News
होम Health चीन ने पूरी दुनिया को मुसीबत में डाला लोग घरों में हो गए कैद

चीन ने पूरी दुनिया को मुसीबत में डाला लोग घरों में हो गए कैद

0
चीन ने पूरी दुनिया को मुसीबत में डाला लोग घरों में हो गए कैद

चीन से फैले काेराेना संक्रमण ने आज पूरी दुनिया को अपने आगोश में ले लिया है। आज संसार भर में लोग डर और दहशत के साए में जिंदगी जीने को मजबूर हो गए हैं।

आज विश्व के कई देशों के लोग घरों में कैद हो गए हैं। ऑफिस हो या बाजार हो हर जहां लोग मास्क लगाए घूम रहे हैं, व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो गया है। चीन के वुहान शहर से उड़े कोरोना वायरस ने आज इटली, ईरान, अमेरिका, जापान भारत समेत आदि देशों के लोगों की जिंदगी अस्तव्यस्त हो गई है।

शुक्रवार को इटली में कोरोना वायरस से 250 लोगों ने जान गंवा दी है। आज इटली के वही हालात है जो चीन के वुहान शहर में 2 माह पहले थे। अमेरिका में लोगों की दहशत इस कदर बढ़ गई कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शुक्रवार देर रात वहां इमरजेंसी लगानी पड़ी है। कोरोना वायरस से दुनिया भर में लगभग पांच हजार से अधिक मौत हो चुकी है और लगभग दो लाख लोग इसकी चपेट में है।

चीन में भी लोगों का गुस्सा अपनी सरकार के प्रति बढ़ता जा रहा है

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से चीन की जनता में कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है, जिन लोगों में सरकार की किसी भी नीति के खिलाफ आवाज उठाने की हिम्मत नहीं होती थी, वो अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जनता की लड़ाई बताने और उसे जीतने के सरकारी दावे का विरोध कर रहे हैं। इसी हफ्ते चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर का दौरा किया था।

उसके बाद ही चीन सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जनता की लड़ाई बताने का ताना-बाना बुना और उसे जीत लेने का दावा भी करने लगी, लेकिन मौतों के बढ़ते आंकड़ों के बीच सरकार के इस दावे ने लोगों के गुस्से को और बढ़ा दिया।

भारत में अभी कोरोना वायरस की स्थिति सेकंड स्टेज पर है

पिछले कुछ दिनों से हमारे देश में भी कोरोना वायरस की स्थिति लगातार बढ़ रही है लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण में है। अभी हम इस संक्रमण के सेकंड स्टेज से गुजर रहे हैं। कोरोना वायरस से भारत में अब तक 80 से ज्यादा मरीज मिले हैं। जिस स्तर पर भारत में कोरोना वायरस फैला हुआ है, वह इस बीमारी का दूसरा स्तर है। भारत अगर अगले 30 दिनों में इस बीमारी को रोकने में कामयाब नहीं हुआ तो यह थर्ड स्टेज यानी तीसरे स्टेज में पहुंच जाएगा।

ये खुलासा किया है देश के एक बड़े डॉक्टर और वैज्ञानिक बलराम भार्गव ने। दूसरे स्टेज का कोरोना वायरस यानी अभी तक उन्हीं लोगों में कोरोना वायरस मिला है जो किसी कोरोना संक्रमित देश से घूमकर आए हैं, यानी अभी यह बीमारी स्थानीय स्तर पर एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैला है। थर्ड स्टेज यानी तीसरे स्तर पर यह बीमारी भारत के अंदर मौजूद संक्रमित लोगों से यहीं के दूसरे लोगों में फैलने लगेगी। केंद्र की मोदी सरकार इससे निपटने के लिए दिन-रात चौकन्ना बनी हुई है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार