Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
अजमेर : तारागढ स्थित मीरां साहब का उर्स सम्पन्न - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer अजमेर : तारागढ स्थित मीरां साहब का उर्स सम्पन्न

अजमेर : तारागढ स्थित मीरां साहब का उर्स सम्पन्न

0
अजमेर : तारागढ स्थित मीरां साहब का उर्स सम्पन्न

अजमेर। तारागढ़ स्थित मीरां सैयद हुसैन खिन्ग्सवार रअ का उर्स शनिवार को सम्पन्न हुआ। दरगाह मीरां साहब के गद्दी नशीन सैयद रब नवाज़ जाफ़री ने बताया कि सुबह 9 बजे हथाई चौक से पंचायत अन्जुमन खुद्दाम सैयद ज़ादगान तारागढ की ओर से मीरां साहब की मज़ार पर चढ़ाने के लिए गिलाफ़ पेश को लेकर एक जुलूस रवाना हुआ।

जुलूस में शाही क़व्वाल क़ुरबान हुसैन साबरी & पार्टी मीरां साहब की शान में कलाम पेश करते हुए चल रहे थे। जुलूस के रूप में मज़ार पर गिलाफ़ पेश चढ़ाया। उसके बाद 11 बजे महफिल की शुरुआत हुई जिसमें दरगाह कमेटी तारागढ़ के सदर मोहसिन सुल्तानी, यूनूस मोहम्मद और शाकिर हुसैन मेम्बर की मौजूदगी में महफिल शुरू हुई।

शाही क़व्वाल क़ुर्बान हुसैन साबरी & पार्टी और बहुत सी पार्टियों ने कलाम पेश किए। आखिर में रंग पढ़ा गया और दिन में सवा एक बजे क़ुल हुआ। मज़ार पर बंधा सवा मन कलावा लूटने की जायरीन में होड़ मची रही। उसी वक़्त हर साल की तरह इस साल भी मज़ार 1 मिनट के लिए हिलती प्रतीत हुई। मौजूद हजारों लोगों ने यह मन्ज़र अपनी आंखों से देखा। इसी के साथ उर्स का समापन्न हुआ।

इससे पहले दरगाह मीरां साहब के सदर मोहसिन सुल्तानी और उनके परिवार ने मीरां साहब के मज़ार पर फूलों की चादर चढाई और ज़ियारत की। दरगाह के गद्दी नशीन सैयद रब नवाज़ जाफ़री ने उन्हें ज़ियारत कराई और दस्तार बन्दी कर सभी को तबर्रुक भेंट किया।

सुबह से शाम तक ज़ाएरीन के लिए मीरां साहब के खादिमों की संस्था पंचायत खुद्दाम सैयद ज़ादगान तारागढ़ की जानिब से लंगर का एहतेमाम किया गया। शाकाहारी लंगर की भी व्यवस्था की गई।

शिया समुदाय ने चादर पेश की, मांगी अमन चैन की दुआ

तारागढ़ स्थित दरगाह हजरत मिरा सैय्यद हुसैन खिंगसवार (र.अ.) की दरगाह पर ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना सैय्यद काज़िम अली जैदी के नेतृत्व मे सैकड़ों अकीदतमंदों ने पवित्र मजार पर अकीदत के फूल व मखमली चादर पेश की। दौराई के ईमामे जुमा मौलाना सैय्यद जिशान हैदर ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी हजरत मीरां सैय्यद हुसैन खिंगसवार (र.अ.) के सालाना उर्स में दौराई, सुरजपुरा, गुवाडिया, मोतीपुरा, खरवा, रूपनगढ, नसीराबाद सहित कई गांवों के लोगों ने अकीदत के फूल व चादर पेश की।

मौलाना सैय्यद शमीमुल हसन ने चादर की रस्म के दौरान देश में अमन चैन व शान्ति के लिए विशेष दुआ करवाई। इस अवसर पर शिया धर्मगुरू मौलाना गुलजार हुसैन, मौलाना अली रजा, मौलाना मोहम्मद अली, मौलाना ऐहतेशाम हुसैन, शिया समुदाय के प्रदेश महासचिव सैय्यद आसिफ अली सहित समुदाय के कई प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

समुदाय के लोगों को दरगाह के खादिम सैय्यद वसी अब्बास व सैय्यद शकिल रजा ने ज़ियारत करवाकर मजार पर विशेष दुआ करवाई। इस मौके पर पंचायत खुद्दाम सैय्यद ज़ादगान के सदर सज्जाद हुसैन, सचिव जफर अब्बास, तय्यब अली, मदद अली, अकिल हुसैन, अहसान अली व तारागढ़ विकास समिति के संरक्षक सैय्यद रब नवाज़ एवं सैय्यद हफिज अली के नेतृत्व में अखील हुसैन, जफर अब्बास, सैय्यद बब्बर अली, हैदर रजा, फिरोज, इमरान हुसैन, जाहिद हुसैन, रूसतम अब्बास, रजा अब्बास, सादिक हुसैन सहीत सभी सदस्यों ने शिया समुदाय के पदाधिकारियों का स्वागत कर दस्तारबंदी करवाई।

डॉ मोहम्मद रोशन ने दी हाजिरी

हजरत मीरां सैय्यद हुसैन साहब तारागढ़ के उर्स समापन के मौके़ पर डॉ मोहम्मद रोशन (चिकित्सा अधिकारी) ने दरगाह में हाजरी दी और मजार पर चादर व अकीदत के फूल पेश कर देश में अमन-चेैन और मौसमी बीमारियों से हिफाजत के लिए दुआ मांगी। सैयद रब नवाज जाफ़री गद्दी नशीन दरगाह मीरां सैयद हुसैन ने डॉ रोशन की दस्तारबंदी की। इस मौके पर दरगाह हजरत मीरां साहब तारागढ़ की उर्स इंतजामिया कमेटी की तरफ से दस्तारबंदी, शॉल व मुमेन्टों देकर इस्तकबाल किया गया।