Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
कोरोना वायरस : अजमेर में कुछ पर्यटन स्थल बंद, धार्मिक जुलूसों पर पाबंदी - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer कोरोना वायरस : अजमेर में कुछ पर्यटन स्थल बंद, धार्मिक जुलूसों पर पाबंदी

कोरोना वायरस : अजमेर में कुछ पर्यटन स्थल बंद, धार्मिक जुलूसों पर पाबंदी

0
कोरोना वायरस : अजमेर में कुछ पर्यटन स्थल बंद, धार्मिक जुलूसों पर पाबंदी


अजमेर। राजस्थान में अजमेर के कुछ पर्यटन स्थल केंद्र सरकार की सलाह पर पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए हैं। कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने काेरोना वायरस के प्रकोप के चलते महावीर जयंती, चेटीचंड एवं रामनवमी के धार्मिक जुलूसों पर आज पाबंदी लगा दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि राज्य पुरातत्व विभाग के निर्देश पर अजमेर में ऐतिहासिक ढाई दिन का झोंपड़ा, राजकीय संग्रहालय (अकबरी किला), आनासागर बारादरी पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई।

पुष्कर ब्रह्मा जी मंदिर को सेनेटाइज किया गया तो दरगाह से जुडे खादिमों फजर काजमी चिश्ती एवं जुल्फिकार चिश्ती ने दरगाह बंद किए जाने की संभावनाओं पर यह कहते ऐतराज दर्ज कराया कि यहां तो दुआ करने से बीमार आदमी भी सेहतमंद होकर लौटता है।

सूत्रों ने बताया कि अजमेर के दोनों प्रमुख धार्मिक स्थलों पुष्कर में स्थित ब्रह्मा मंदिर और अजमेर में स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह को फिलहाल श्रद्धालुओं के लिए बंद नहीं किया गया है। हालांकि इन्हें बंद करने की अफवाह जरूर फैलाई गई। जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर के धर्म स्थल आने वाले श्रद्धालुओं में जागरुकता पैदा करने का संदेश दिया ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके।

उधर, कोरोना को लेकर राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देश पर अजमेर के जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनूप कुमार सक्सेना ने अत्यावश्यक मामलों को छोड़कर 15 अप्रेल तक न्यायिक कार्योँ को स्थगित रखने के आदेश दिए हैं। जिला बार एसोसिएशन ने भी इसे अपना समर्थन देते हुए वकीलों तथा पक्षकारों को चिकित्सकीय जांच के बाद केवल गेट नंबर तीन से प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था की है।

साथ ही न्यायालय परिसर की कैंटीन को भी पंद्रह अप्रेल तक के लिए बंद कर दिया गया है। अजमेर में दूसरे दिन शीतला सप्तमी का मेला प्रशासनिक दखल के बाद बीच में ही रोक दिया गया। कलक्टर ने रामनवमी, चेटीचंड, महावीर जयंती जैसे धार्मिक आयोजनों तथा 31 मार्च तक पचास से अधिक व्यक्तियों को एक ही स्थान पर एकत्रित होने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना एक महामारी है जिसमें आमजन के सहयोग से इसका मुकाबला करना है।

राजस्थान के प्रमुख मंदिरों पर कोरोना वायरस का पड़ा प्रभाव

सबगुरु अजमेर न्यूज, पंचशील नगर 9887907277
सबगुरु जयपुर न्यूज, विवेक विहार 07737385114
खबरें इस मेल आईडी पर भेजे sabgurunews@gamil.com