Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Sirohi district administration will take new initiative - Sabguru News
होम Sirohi Aburoad लोग बाहर कम से कम निकलें इसके लिए सिरोही में यह काम करेगा प्रशासन

लोग बाहर कम से कम निकलें इसके लिए सिरोही में यह काम करेगा प्रशासन

0
लोग बाहर कम से कम निकलें इसके लिए सिरोही में यह काम करेगा प्रशासन
सिरोही में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते जिला कलक्टर और एएसपी।
सिरोही में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते जिला कलक्टर और एएसपी।
सिरोही में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते जिला कलक्टर और एएसपी।

सबगुरु न्यूज-सिरोही। लॉक डाउन के पांचवे दिन भी जिले की सडक़ों पर खामोशी पसरी रही। आवश्यक सामग्रियों की दुकानें खुली रहीं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए दुकानों पर यह सामग्री खरीदते दिखे। माउण्ट आबू में अधिक दाम वसूली पर एक दुकान को सीज किया गया।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि लोग आवश्यक सामग्री के लिए भी कम से कम निकलें इसके लिए जिला प्रशासन डोर टू डोर राशन सामग्री वितरित करने का इनिशेयेटिव लेने जा रही है। इस पर शीघ्र काम हो जाएगा।
कलक्टर ने बताया कि जो भी दुकानदार ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सामग्री की डिलवरी से जुडऩा चाहता है वह प्रशासन से संपर्क कर सकता है। उन्होंने अपील की कि आवश्यक सामग्री की कमी नहीं होने दी जाएगी, इसलिए लोग सामान का अनावश्यक एकत्रितकरण नहीं करें। इससे जरूरतमंदों को सामान उपलब्ध हो पाएगा।
उन्होंने बताया कि जिले में 19 मार्च से चेकपोस्ट कार्य कर रहे हैं। इनके माध्यम से जो आंकड़ें आए हैं उनके अनुसार अब तक 15 हजार लोग जिले में बाहर से आए हैं। उन्होंने बताया कि डोर टू डोर सर्वे में एक लाख 68 हजार लोगों की जांच की गई है और इसके लिए 450 टीमें कार्यरत है।

बाहर से आए लोगों की स्क्रीनिंग के बाद लोगों को होम कोरोंटाइन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे लोगो के बाएं हाथ पर हथेली के पीछे मोहर लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि दो हजार बैड तैयार किए हैं। जरूरत पडऩे पर जो मेडीकल इक्यूपमेंट की आवश्यकता हैं वो प्रशासन के पास उपलब्ध हैं। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम कर रहा है। किसी भी समस्या के लिए कंट्रोल रूम से संपर्क करें।
जिला कलक्टर ने बताया कि अब तक दैनिक मजदूरी पर निर्भर लोगों को 5 हजार 432 किट और पैकेट वितरित किए हंै। उन्होंने बताया कि पहले सर्वे में निकलकर आया है 31 मार्च तक ऐसे करीब 3000 परिवार होंगे जिन्हें भोजन पैकेट या किट की आवश्यकता रहेगी।
उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को कोरोना होने या पॉजीटिव आने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस तरह के मामलों में दो एफआईआर दर्ज की गई है और दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले से अब तक स्वाब के 36 सेंपल भेजे गए थे यह सभी नेगेटिव आए हैं। गुरुवार पांच और संदिग्धों के सेंपल भेजे गए हैं।
-जिले के 14 प्वाइंट सील किए
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हर्ष रत्नू ने बताया कि जिले में चार चैकपोस्टों पर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट बनाए गए हैं। जिले में आने जाने के लिए इन्हीं का प्रयोग करें। यहां पर मेडीकल जांच फेसिलिटी है। खेतों पहाड़ों आदि से आने की कोशिश नहीं करें। इससे दुर्घटना होने की आशंका रहती है। उन्होंने कहा कि जिले में रुटीन में काम आने वाले 14 मार्गों को सील भी किया है ताकि लोग निर्धारित चार प्वाइंट्स से ही जिले में प्रवेश करें। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक आदेशों की पालना नहीं करने पर दस लोगों को गिरफ्तार किया है। एक प्रकरण दर्ज किया है। करीब 200 वाहन जब्त किए हैं।
-आठ सौ बेड का हॉस्पीटल तैयार
माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी डॉ रविंद्र कुमार गोस्वामी ने बताया कि आबूरोड उपखण्ड में आठ सौ बैड का हॉस्पीटल तैयार करवा लिया है। इसके लिए स्टाफ की व्यवस्था को ऑनलाइन ट्रेनिंग करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि ज्यादा दाम वसूलने की वीडियो वायरल होने के बाद माउण्ट आबू में एक दुकान को सीज किया गया है।

उससे शुक्रवार को स्पष्टीकरण लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल माउण्ट आबू में स्थिति सामान्य है और आबूरोड में कालाबाजारी रोकने के लिए एनफोर्समेंट निरीक्षक के नेतृत्व में कमिटी बना दी गई है जो वहां ज्यादा वसूली की किसी भी शिकायत पर कार्रवाई करेगी।