Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
राज्यसभा सांसद एवं सपा के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा का निधन - Sabguru News
होम Headlines राज्यसभा सांसद एवं सपा के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा का निधन

राज्यसभा सांसद एवं सपा के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा का निधन

0
राज्यसभा सांसद एवं सपा के वरिष्ठ नेता बेनी प्रसाद वर्मा का निधन

लखनऊ। राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा का शुक्रवार देर शाम यहां निधन हो गया। वह करीब 79 वर्ष के थे और काफी समय से बीमार थे।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री बाराबंकी निवासी  वर्मा कुर्मी समाज के बड़े नेता माने जाते थे। वह मुलायम सिंह यादव के करीबी थे और लम्बे समय तक पार्टी के महासचिव रहे । वह पहली बार 1974 में बाराबंकी के दरियाबाद विधानसभा से विधान सभा सदस्य बने और जिसका श्रेय इनके राजनीतिक गुरू समाजवादी चिंतक रामसेवक यादव जी को जाता हैं। सपा सरकार में भी वो लंबे समय तक पीडब्ल्यूडी मंत्री रहे।

राष्ट्रीय मोर्चा-वाम मोर्चा की एचडी देवगौड़ा सरकार में वो 1996 में संचार राज्‍यमंत्री बने थे। फिर उन्हें संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री का भी जिम्मा सौंपा गया। वर्ष 1998, 1999 और 2004 के लोकसभा चुनाव में वो सपा के टिकट पर कैसरगंज से जीतकर संसद पहुंचे थे। वर्ष 2009 के चुनाव में वर्मा कांग्रेस के टिकट पर गोंडा सांसद चुने गए थे और केंद्र में मंत्री बने।

राष्ट्रीय मोर्चा-वाम मोर्चा की एचडी देवगौड़ा सरकार में वो 1996 में संचार राज्‍यमंत्री बने थे। फिर उन्हें संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री का भी जिम्मा सौंपा गया। वर्ष 1998, 1999 और 2004 के लोकसभा चुनाव में वो सपा के टिकट पर कैसरगंज से जीतकर संसद पहुंचे थे। वर्ष 2009 के चुनाव में वर्मा कांग्रेस के टिकट पर गोंडा सांसद चुने गए थे। यूपीए-2 की मनमोहन सिंह सरकार में वर्मा केन्द्रीय इस्पात मंत्री थे।

अखिलेश, मुलायम ने बेनी बाबू के निधन पर जताया शोक

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा ‘बाबूजी’ के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। वर्मा के निधन की सूचना मिलते ही यादव तत्काल अस्पताल पहुंचे एवं दिवगंत बेनी बाबू के परिवारजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया। राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी भी थे।

अखिलेश यादव ने अपने शोक संदेश में कहा है कि वर्मा पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से थे एवं उनका निधन पार्टी और समाजवादी आंदोलन के लिए अपूरणीय क्षति है। उन्होंने बाबूजी के परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना जताते हुए कहा है कि शोक की इस घड़ी में पूरा समाजवादी परिवार वर्मा के परिजनों के साथ खड़ा है एवं हमेशा साथ रहेगा। इस बीच सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और समाजवादी प्रगतिशील पार्टी (प्रसपा) प्रमुख शिवपाल यादव ने दुःख प्रकट किया है।