Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
तब्लीगी जमात के 22 हजार लोग क्वारंटीन में भेजे - Sabguru News
होम India City News तब्लीगी जमात के 22 हजार लोग क्वारंटीन में भेजे

तब्लीगी जमात के 22 हजार लोग क्वारंटीन में भेजे

0
तब्लीगी जमात के 22 हजार लोग क्वारंटीन में भेजे

नई दिल्ली। कोरोना विषाणु से मुकाबले में तब्लीगी जमात एवं उससे जुड़े 22 हजार से अधिक लोगों का पता लगा कर उन्हें सफलता पूर्वक क्वारेंटाइन कर दिया गया है। लॉक डाउन अपने मकसद में कामयाब होगा और काेराेना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में सफलता मिलेगी।

कोरोना महामारी पर नियंत्रण के मकसद के जारी प्रयासों के बारे में केेन्द्र सरकार की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह दावा किया गया। गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को बताया कि तब्लीगी जमात के बारे में सरकार ने बहुत बड़े पैमाने पर कार्रवाई करके लगभग 22 हजार जमात के कार्यकर्ताओं एवं उनके संपर्क में आये लोगों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुझे आशा है लॉकडाउन सफल रहेगा और हम सब मिल कर कोविड की चेन को तोड़ने में कामयाब रहेंगे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने तब्लीगी जमात से जुड़े सवाल के जवाब में कहा कि देश में कोविड 19 के कुल पॉज़िटिव मामलों में से एक तिहाई मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं। तब्लीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क में आये लोगों के परीक्षण कराये गये हैं जिनमें से 1023 लोगों को पॉज़िटिव पाया गया है जो 17 राज्यों से हैं। ये राज्य तमिलनाडु, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, असम, कर्नाटक, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, हरियाणा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, केरल, अरुणाचल प्रदेश और झारखंड हैं।

अग्रवाल ने कहा कि देश में कोविड 19 के परीक्षण की क्षमता में दिनों दिन सुधार हो रहा है। एक सप्ताह पहले परीक्षण की दर पांच हजार प्रतिदिन थी जो अब दस हजार प्रतिदिन से अधिक हो गयी है। शुरुआत में केवल एक प्रयोगशाला में परीक्षण हो रहा था लेेकिन अब 100 से अधिक प्रयोगशालाओं में इसका परीक्षण हो रहा है। निजी क्षेत्र के प्रयोगशालाओं को भी इससे जोड़ा गया है।

देश में अब तक हुए परीक्षणों के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि लगभग 75 हजार परीक्षण किए गए हैं। दूसरी एवं तीसरी बार परीक्षण कराने के मामले बहुत कम हैं। अधिकारियों ने बताया कि कोविड के परीक्षण एवं उपचार के लिए आवश्यक उपकरण आदि की तेजी से खरीद चल रही है और जैसे जैसे आपूर्ति हो रही है, उसे राज्यों में भिजवाया जा रहा है। केन्द्र सरकार ने राज्यों को विभिन्न मदों में इंतज़ाम के लिए 1192 करोड़ रुपए की राशि कल ही जारी कर दी है।