Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
यूपी में तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना का संकट, वाराणसी में एक की मौत - Sabguru News
होम Breaking यूपी में तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना का संकट, वाराणसी में एक की मौत

यूपी में तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना का संकट, वाराणसी में एक की मौत

0
यूपी में तब्लीगी जमात ने बढ़ाया कोरोना का संकट, वाराणसी में एक की मौत
368 deaths and 6245 infected with corona in gujarat

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में कोरोना संक्रमित मरीज की मौत होने के साथ राज्य में जानलेवा वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की तादाद अब तीन हो गई है वहीं पूरे राज्य में कोविड-19 से अब तक 276 लोग संक्रमित हो चुके हैं जिसमें तब्लीगी जमात से ताल्लुक रखने वालों की भूमिका अहम है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में शनिवार देर रात कोरोना वायरस से संक्रमित एक 55 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई। संक्रमित मरीज पिछले कुछ दिनों से निजी अस्पतालों में इलाज करा रहा था जबकि तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर उसे बीएचयू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज मधुमेह और उच्च रक्तचाप से भी पीड़ित था।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह छोटी से छोटी तकलीफ को भी नजरअंदाज न करें और तबीयत खराब होने पर स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन 18001805145 पर संपर्क करें जहां डाक्टरों की टीम उन्हे परामर्श देने के लिए 24 घंटे तत्पर है।

प्रसाद ने कहा कि तब्लीगी जमात से जुड़े सदस्यों के 138 नए मामले आने से राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद में खासी बढोतरी हुई है। इनमें आगरा में 29, गाजियाबाद में 14, मेरठ और सहारनपुर में 13-13, शामली में आठ, महाराजगंज और कानपुर में छह-छह और गाजीपुर में पांच मरीज शामिल हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य के छह कोविड अस्पतालों में से गौतमबुद्धनगर में 58 मरीजों का इलाज किया जा रहा है जबकि आगरा में 44, मेरठ में 33, गाजियाबाद में 23, लखनऊ में 17 और सहारनपुर में छह मरीज भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न अस्पतालों मे 3375 लोग क्वारंटीन किए गए हैं। लोगों को घरों से बाहर निकलने की सूरत में मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा कि राज्य में अब तक तब्लीगी जमात के 1499 लोग चिन्हित किए गए है जिसमें 1205 को क्वारंटीन के लिए भेजा गया है। पुलिस ने जमात के 315 विदेशी सदस्यों को भी चिन्हित किया है जिसमें 42 के खिलाफ 20 जिलों में एफआईआर दर्ज की गई है और 248 के पासपोर्ट जब्त किए गए हैं।

उन्होने कहा कि बड़ी संख्या में जमात के सदस्यों के कोरोना पाजीटिव मिलना सरकार के लिए चिंता का विषय है। इनकी तलाश के लिए वृहद अभियान छेड़ा गया है वहीं कुछ क्षेत्रों मे टोटल लाकडाउन किया गया है।

अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में करीब साढ़े पांच लाख लोग क्वारंटीन में हैं जिसमें चार लाख से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में है वहीं शहरों में होम क्वारंटीन की संख्या 34 हजार 933 है। एक लाख से अधिक लोगों को शेल्टर होम में जगह दी गई है। शनिवार तक दस लाख से अधिक भोजन के पैकेट का वितरण किया जा चुका था।