Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
Collector and SP adressed joint PC regarding vividh 19 - Sabguru News
होम Sirohi Aburoad COVID 19:ग्रामीणों को बैंक में जाने की जरूरत नहीं, उन्हें यहां मिल जायेगा पैसा

COVID 19:ग्रामीणों को बैंक में जाने की जरूरत नहीं, उन्हें यहां मिल जायेगा पैसा

0
COVID 19:ग्रामीणों को बैंक में जाने की जरूरत नहीं, उन्हें यहां मिल जायेगा पैसा
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते सिरोही जिले कलेक्टर भगवती प्रसाद।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते सिरोही जिले कलेक्टर भगवती प्रसाद।
पत्रकार वार्ता को संबोधित करते सिरोही जिले कलेक्टर भगवती प्रसाद।

सबगुरु न्यूज-सिरोही। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद और पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने शनिवार को कोविड 19 पर जागरूक करने को लेकर आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में के किसी भी ग्रामीण को अपना पैसा लेने के लिए बैंक में जाने की जरूरत नहीं है। जिला कलेक्टर ने बताया कि गांवों में पोस्टल कर्मचारियों को ही बैंकिंग करेस्पांडेंट बना दिया है। इसके आर्डर निकाल दिए हैं और सुबह 9 से 1 बजे तक पंचायत पर बैंक पासबुक या आधार कार्ड ले जाकर पैसे निकाल सकते हैं।


जिला कलेक्टर ने कहा कि जो पेंशन या नगद मदद सीधे खातों में आई है वो लेप्स नहीं होगी इसलिए किसी भी जरूरत मन्द को इसकी चिंता नहीं लेनी है कि पैसा लेप्स हो जाएगा। वह उसे कभी भी निकाल सकता है। उन्होंने अपील की है कि सिर्फ लेप्स होने की अफवाह के कारण बैंकों की में पंक्ति लगाने से बचें।
एक सवाल के जवाब में जिला कलेक्टर ने बताया कि लोक डाउन के दौरान जिले से बाहर अपने मूल जिलों में गये कर्मचारी के सिरोही कोविड 19 के दौरान में ड्यूटी लगाने पर वापस लौट रहे हैं उन्हें कोरेण्टाइन रखा जाएगा। इतना ही नहीं उन्हें वापस लौटा भी दिया जाएगा। जिला कलेक्टर ने बताया कि ऐसे कर्मचारियों को जिले में नहीं आने देने के आर्डर आज निकाल देंगे। उन्होंने बताया कि 15 अप्रेल तक जिले की बड़ी मंडियों में किसानों की फसल बिक्री शुरु करने के प्रयास है। ऐसी स्थिति में हर किसान अपने मुंह को मास्क से जरूर ढके। उन्होंने अपील की कि यदि किसान जिले या राज्य के बाहर जाए तो विशेष सावधानी रखें। वह अपने साथ एक डायरी रखे जिससे यदि किसी को संक्रमण होता भी है तो सोर्स के ट्रेस करना आसान हो जाये।
जिला कलेक्टर ने बताया कि फिलहाल जिले में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में आईसीडीएस, नागरिक समिति, एएनएम, ग्राम सहायक आदि की मदद से जिले में 12 लाख 34 हजार 108 लोगों का सर्वे किया गया। इनमें 1299 लोग सर्दी, जुकाम, खांसी से परेशान हैं। इन पर नजर रखी रखी जायेगी। इसके दो तीन राउंड आगे भी करते रहेगे।
उन्होंने बताया कि केटेगरी अनुसार जिन्हें पेंशन नहीं मिलती, रजिस्टर्ड भवन निर्माण कार्य वाले, वेंडर्स और बेसहारा लोगों की 4 श्रेणियाँ बनाई हैं। इनमे अधिकांश के खातों में वित्तीय सहायता दे दी है। कुछ के चेक तैयार हैं।
उन्होंने बताया कि अंत्योदय परिवारों को नियमित कोटे के अलावा 10 किलो अतिरिक्त गेहूं आवंटन भी किया जा रहा है। उन्होंने अपील की कि कुछ शिकायतें आई हैं कि कुछ लोग ये गेहूं बेच रहे हैं तो न तो कोई गेहूं बेचे और न ही कोई व्यापारी जरूरत मन्द से गेहूं खरीदे। हाइवे के ढाबे खोल दिये गए हैं जिससे ट्रक चालको को भोजन समस्या न हो। सप्लाय चेन यथावत है। आवश्यक वस्तु के अधीन आने वाली दुकाने बिना अनुमति के खुल सकती हैं, लेकिन सामग्री परिवहन के वाहनों को अनुमति की जरुरत होगी।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में फिलहाल 7 हजार 418 लोग कोरेण्टाइन में हैं कईयों के कोरेण्टाइन पूर्ण हो गए हैं कई जगह कोरण्टाईन प्रोटोकॉल तोड़ने और घरों के बाहर लगाए स्टिकर फाड़ने की भी शिकायत आई है। ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।
-पुलिस ने की ये करवाई
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले में लोक डाउन में। अनावश्यक घूमने वालों और 68 मामले दर्ज करके 72 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 1039 वाहन जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कोरेण्टाइन प्रोटोकॉल तोड़ने पर 12 मामले दर्ज किए हैं। कोरेण्टाइने पूर्ण होने और इन लोगों पर अग्रीम कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बैंक्स में गार्ड द्वारा सोशल डिस्टनसिंग मेंटेन करवाने की अपील की है। किसी भी तरह की समस्या के लिए बीट कॉन्स्टेबल, स्थानीय कंट्रोल रूम, जिला कंट्रोल रूम, एसडीएम कार्यालय कंट्रोल रूम ओर सम्पर्क कर सकते हैं।