Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
जिंदगी पटरी पर कब लौटेगी, हर जुबां पर सवाल - Sabguru News
होम Delhi जिंदगी पटरी पर कब लौटेगी, हर जुबां पर सवाल

जिंदगी पटरी पर कब लौटेगी, हर जुबां पर सवाल

0
जिंदगी पटरी पर कब लौटेगी, हर जुबां पर सवाल
When will life be back on track, questions on every language
When will life be back on track, questions on every language
When will life be back on track, questions on every language

पिछले एक माह से कोरोना वायरस ने भारत की तस्वीर पूरी तरह बदल कर रख दी है। देश में कोरोना से दहशत हर दिन बढ़ती जा रही है।

करोड़ों जिंदगी घरों के भीतर सिमट कर रह गई है। इस वायरस के आगे संपूर्ण देश लाचार और बेबस नजर आ रहा है। क्या आम और क्या खास सभी की आंखों में दहशत है। लॉकडाउन होने की वजह से सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा है, गालियां सूनी। जहां भी नजर जा रही केवल पुलिस के जवान दिख रहे।

एम्बुलेंस के सायरन की आवाज सन्नाटे को सन्न कर दे रही है। जिंदगी पटरी पर लौटने में कितना वक्त लगेगा? ये सवाल हर जुबान पर है। कोरोना का संक्रमण और मौतों का आंकड़ा हर दिन तेजी साथ भारत में बढ़ता जा रहा है । गली में प्रशासन की चहल-कदमी घर के अंदर खलबली मचा रहा है। हर कोई इस बात को लेकर सहमा हुआ है कि कहीं कोई अनचाही खबर उसके दहलीज में दस्तक न दे जाए। दूसरी ओर लॉकडाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को खासा नुकसान हो रहा है।

शहर और गलियां वीरान नजर आ रही हैं

आंखों-आंखों में रात कट रही और दहशत में दिन गुजर रहे हैं। स्याह रात में भी बूटों की थाप यह स्मरण करने से नहीं चूकता की हर पल हर घड़ी कोरोना का खतरा सिर पर मंडरा रहा। कोरोना की वजह से देश के कई राज्यों में लगाए गए हॉट स्पॉट की वजह से कोई भी किसी भी हाल में घर से बाहर नहीं निकल सकता, जब तक कोई आपात स्थिति न हो। लोग संक्रमण के खतरे के बीच रोजमर्रा की आवश्यकताओं के अभाव में जिंदगी की जंग लड़ रहें हैं। देशभर के वीरान शहर और गालियां भी मानो पूछ रही कब लौटोगी ऐ जिंदगी!

बहरहाल जिंदगी दरवाजों के भीतर इसी उम्मीद पर महफ़ूज है, कि अब इस वायरस के बढ़ते कदम यहीं थम जाएंगे। केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार सभी मिलकर कोरोना से लड़ाई से जूझ रहे हैं। शनिवार को देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 7, 500 हो गई है वहीं मृतकों की संख्या 240 पहुंच गई है। वहीं लगभग 650 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना की वजह से देश में इन दिनों 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है।

15 दिन और बढ़ सकता है देश में लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुख्यमंत्रियों के साथ तीसरी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। पीएम मोदी इस दौरान गमछे को ही मास्क जैसे लगाए नजर आए। कॉन्फ्रेंसिंग में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर लगभग सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपनी सहमति जताई। कॉन्फ्रेंसिंग में अमरिंदर सिंह (पंजाब), ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल), उद्धव ठाकरे (महाराष्ट्र), योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश), मनोहर लाल खट्‌टर (हरियाणा), के चंद्रशेखर राव (तेलंगाना) और नीतीश कुमार (बिहार) त्रिवेंद्र सिंह रावत (उत्तराखंड) अशोक गहलोत (राजस्थान) समेत दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की।

अभी तक 9 राज्य केंद्र से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग कर चुके हैं। माना जा रहा है कि देशभर में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि ओडिशा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने वाला पहला राज्य है। उसने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन और 17 जून तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला लिया है। पंजाब ने भी कर्फ्यू 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। कर्नाटक भी लॉकडाउन बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, असम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पुड्डुचेरी भी लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार