Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
X-ray service restart in sirohi hospital during corona challange - Sabguru News
होम Latest news कोरोना संकट के बीच जिला चिकित्सालय में कल से फिर शुरू होगा एक्स रे

कोरोना संकट के बीच जिला चिकित्सालय में कल से फिर शुरू होगा एक्स रे

0
कोरोना संकट के बीच जिला चिकित्सालय में कल से फिर शुरू होगा एक्स रे
सिरोही जिले चिकित्सालय में पहुंचे विधायक संयम लोढ़ा।
सिरोही जिले चिकित्सालय में पहुंचे विधायक संयम लोढ़ा।
सिरोही जिले चिकित्सालय में पहुंचे विधायक संयम लोढ़ा।

सिरोही। सिरोही जिला चिकित्सालय में आउटडोर मरीज के लिए मंगलवार से एक्सरे सुविधा फिर शुरू हो जाएगी। पिण्डवाडा से आए एक मरीज के द्वारा एक्सरे न करने की शिकायत मिलने पर विधायक संयम लोढा जिला चिकित्सालय पहुंच एक्स रे नहीं किए जाने के कारण जाने।

उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय को कोरोना चिकित्सालय घोषित किए जाने के बाद महिला चिकित्सालय परिसर में शिफ्ट कर दिया है। केंद्रीय गाइडलाइन के अनुसार कोरोना संकट तक कई सामान्य विभागों का संचालन फौरी तौर पर टाल दिया गया है।

लोढ़ा को पीएमओ डॉ दर्शन ग्रोवर ने बताया कि एक्स रे फ़िल्म के 32 पैकेट ही उपलब्ध हैं। कोरोना संकट के दौरान इनकी सप्लाई प्रभावित हुई है। मरीज की पर्ची में हाथ में फ्रेक्चर होने का लिखने और दूसरा विवरण नहीं लिखने का संज्ञान भी चिकित्सक को करवाया। विधायक ने स्टोर की जानकारी भी ली।

लोढा ने राजस्थान स्टेट मेडिकल काॅर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डाॅ. प्रीतम यशवंत से बात करके बताया कि 7 मार्च को चेक भेजने के बाद भी एक्स रे फ़िल्म की आपूर्ति नहीं किये जाने और इसे शीघ्र उप्लब्ध करवाने की बात भी की।

लोढा ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार से बात की और उनसे जिले की चिकित्सालय में एक्सरे फिल्म की उपलब्धता की सूचना मांगी और उन्हें निर्देश दिए कि फिलहाल अपने यहां से 500 एक्सरे फिल्में जिला चिकित्सालय को उपलबध कराएं। लोढा ने प्रमुख चिकत्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि मंगलवार से जिला चिकित्सालय में आउटडोर आदेश जारी कर प्रति उन्हें उपलब्ध कराएं।

11 ग्राम सहकारी समितियों में होगी जिंस खरीद

राज्य सरकार ने लाॅक डाउन में किसानों को अपनी फसल बेचने की सुविधा प्रदान करने के लिए सिरोही जिले में 11 ग्राम सहकारी समितियो के परिसर में खुली निलामी से कृषि जिंसो का बेचान करवाना तय किया। जिसमें सुमेरपुर मंडी द्वारा जारी किए गए लाईसेन्स के आधार पर व्यापारी फसल खरीद सकेंगे। इन व्यापारियों को एक प्रतिशत मंडी टैक्स देना होगा।

इसमें से 60 पैसा संबंधित ग्राम सहकारी समिति को एवं 40 पैसे सुमेरपुर कृषि मंडी को प्रदान किया जाएगा। विधायक लोढ़ा ने बताया कि सिरोही जिले में ग्राम सेवा सहकारी समिति पालडी, जावाल, कालन्द्री, मेरमाण्डवाडा, भावरी, रोहिडा, सांतपुर, रेवदर, मंडार, अनादरा, अजारी के परिसर में किसान अपना उत्पादन बेच सकेगे।

राज्य सरकार ने उक्त प्रबंधन के लिए संयुक्त रजिस्ट्रार सहकारिता सेन्ट्रल काॅ आपरेटिव बैक सिरोही प्रबंध निदेशक, डिप्टी रजिस्ट्रार सहकारी समितियां सिरोही एवं कृषि उपज मंडी सुमेरपुर व आबूरोड के मंडी सचिव के समिति का गठन किया। इसी सप्ताह से बेचान की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। जिसकी तिथि सहकारिता विभाग द्वारा समाचार पत्रो के जरीये सूचित की जायेगी।

मनरेगा कार्य का अवलोकन किया

शिवगंज। लाॅक डाउन में सोशल डिस्टेन्स रखते हुए महात्मा गांधी नरेगा में नागरिकों के रोजगार देने के कार्य सोमवार से शुरू किए गए। सोशल डिस्टेन्स रखते हुए एक मजदूर को एक चोकडी पर लगाया गया। मजदूर पूरे पखवाडे 8 गुणा 13 फुट की चोकडी पर अकेले काम करे। इसी चोकडी के किए गए आधार पर पारिश्रमिक का आकलन किया जाएगा। सरकार ने नरेगा में मजदूरी बढाकर 220 रूपए की दी है। कार्य स्थल पर सेनेटाईजर, पानी, साबुन उपलब्ध कराया गया है।

प्रत्येक व्यक्ति को अलग अलग साबुन व कपडे का मास्क दिया जा रहा है। विधायक संयम लोढा ने सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग के समीप ग्राम वेरारामपुरा में ग्रेवल सडक खुदाई कार्य का अवलोकन किया और मजदूरों से बातचीत की। गांव में किए गए सर्वे गेहूं वितरण, अनुग्रह सहायता, पेंशन वितरण, पालनहार राशि आदि के संबंध में अलग अलग मजदूर से बात कर जानकारी प्राप्त की।

इस दौरान कोरोना से सावधानी और बचाव की भी जानकारी दी। विकास अधिकारी प्रमोद दवे एवं सहायक अभियंता अनिल माथुर, ग्राम विकास अधिकारी अरूणा मीणा ने लोढा को पंचायतीराज संबंधी कार्य प्रगति से अवगत कराया। पूर्व सरपंच धीराराम देवासी भी उपस्थित थे।