Warning: Constant WP_MEMORY_LIMIT already defined in /www/wwwroot/sabguru/sabguru.com/18-22/wp-config.php on line 46
बैंकों के बाहर लंबी कतारें ना लगाएं, डाक विभाग घर पहुंचाएगा राशि - Sabguru News
होम Rajasthan Ajmer बैंकों के बाहर लंबी कतारें ना लगाएं, डाक विभाग घर पहुंचाएगा राशि

बैंकों के बाहर लंबी कतारें ना लगाएं, डाक विभाग घर पहुंचाएगा राशि

0
बैंकों के बाहर लंबी कतारें ना लगाएं, डाक विभाग घर पहुंचाएगा राशि

अजमेर। कोरोना वायरस संकट के कारण लॉकडाउन के चलते बैंकों के खाताधारकों को परेशान होने की जरूरत नहीं। राशि निकालने के लिए बैंकों के बाहर लंबी कतारे ना लगाएं बल्कि राशि खुद उनतक पहुंच जाएगी। यह संभव कर दिखाया है कि पोस्टल डिपार्टमेंट ने। लोग अब विभिन्न बैंकों में जमा राशि को डाकघर के माध्यम से घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

अजमेर मण्डल के प्रवर अधीक्षक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि सीधे लाभ हस्तांतरण जनधन योजना राशि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, कोविड-19 की अनुग्रह राशि, प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना की राशि इत्यादि जो इंडिया पोस्ट पेंमेंट बैंक के खातों में जमा हुई है, का भुगतान डाकघर द्वारा किया जा रहा है।

वर्तमान में बैंकों के सामाने असाधारण भीड़ हो रही है। इस कारण व्यावहारिक तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडो की पालना संभव नहीं हो पा रही है। ऎसे में जिन लाभार्थियों की राशि डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खातों में जमा हो रही है उसका भुगतान डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त जिन लाभार्थियों की राशि किसी भी बैंक में जमा हो रही है ऎसे लाभार्थियों की जमा राशि का भुगतान भी डाक विभाग द्वारा आधार इनेबल्ड पेमेट सिस्टम के माध्यम से डोर-टू-डोर सुविधा, निकटतम डाकघर के माध्यम से किया जा रहा है। इसके लिए लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

यह सुविधा यूको बैंक के खाताधारकों के अलावा सभी राष्ट्रीयकृत बैंको के लाभार्थियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से डाक विभाग द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। अजमेर डाक मण्डल द्वारा अप्रेल माह में अब तक एक हजार 135 लाभार्थियों को 23 लाख 58 हजार 702 रूपए का भुगतान किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से दिए जाने वाली सेवाओं का उपयोग कर जनधन खाताधारकों एवं पेंशनर्स का भुगतान डोर-टू-डोर प्राप्त कर सकते हैं। जिससे सोशल डिस्टेंसिंग के नोर्मस की पालना कर कोरोना संकट के चलते संक्रमण से संपूर्ण क्षेत्र को बचाया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि अजमेर डाक मंडल के सभी 167 डाकघरों के साथ-साथ पोस्टमैन स्टाफ द्वारा अपने क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से अन्य बैंक शाखाओं में जमा राशि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से डोर-टू-डोर के भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए निम्न टेलीफोन नम्बर पर सम्पर्क कर
सकते हैं—

अजमेर प्रधान डाकघर फोन नम्बर 0145-2432145
जन सम्पर्क निरीक्षक (डाक) अजमेर प्रधान डाकघर 9351064759
सहायक अधीक्षक डाकघर, उत्तर उपखण्ड 7737625395
सहायक अधीक्षक डाकघर, दक्षिण उपखण्ड 9413225365
प्रवर अधीक्षक डाकघर, अजमेर मण्डल 9413208238

किशनगढ-क्षैत्र के लिए-

मदनगंज-किशनगढ प्रधान डाकघर 01463-242300
उप मण्डल निरीक्षक डाकघर-किशनगढ 8130404396